आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली है और दिखती है लकीर जैसी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम 

Thin Eyebrow Home Remedies: अगर आप भी आइब्रो के पतले बालों से या कहें पतली आइब्रो से परेशान हैं तो अपना सकती हैं यहां बताए नुस्खे. 

आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली है और दिखती है लकीर जैसी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम 

How To Get Thick Eyebrows: कुछ आसान नुस्खों से बढ़ेंगे आइब्रो के बाल. 

Hair Growth: महिलाओं के चेहरे पर चार-चांद लगा देती है शेप में बनी हुई आइब्रो. मोटी और घनी आइब्रो को आकार देना आसान होता है और यह देखने में भी खूबसूरत नजर आती है. लेकिन, अगर आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली (Thin Eyebrows) हो तो चेहरे पर फबती नहीं है. आइब्रो पतली होती है तो अक्सर काजल या ब्लैक आइब्रो पेंसिल की मदद से इन्हें शेप दिया जाता है और भरा जाता है. लेकिन, यह बार-बार करना मुश्किल है और सामने से आइब्रो बनावटी भी नजर आने लगती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पतली आइब्रो को मोटा और घना (Thick Eyebrow) बना सकती हैं. ये तरीके आइब्रो के नए बाल उगाने में मदद करते हैं. 

त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर देगा दूध अगर लगाएंगे इस तरह, दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर 

मोटी आइब्रो कैसे पाएं | How To Get Thick Eyebrows

नारियल तेल 

घनी आइब्रो पाने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) को रोजाना आइब्रो पर लगाकर कुछ देर मालिश की जा सकती है. इसे कम से कम आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. यह तेल बालों की ग्रोथ में सहायक होता है. 

पढ़ते हुए बच्चे का ध्यान ना भटके इधर-उधर, इसके लिए अपनाकर देख लीजिए ये 5 तरीके

प्याज का रस 

सिर पर अक्सर ही प्याज का रस लगाने की सलाह दी जाती है. प्याज के रस को आइब्रो के बाल घने बनाने के लिए भी लगाकर देखा जा सकता है. प्याज के रस को हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है और यह हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाता है. 

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने आइब्रो को घना बना सकते हैं. एक चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें. इसे अगली सुबह पीसें और पेस्ट को आइब्रो पर लगा लें. आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का नियमित इस्तेमाल आइब्रो पर कमाल का असर दिखाता है. 

कैस्टर ऑयल 

आइब्रो के बाल घने बनाने में कैस्टर ऑयल का असर भी अच्छा दिखता है. कैस्टर ऑयल को रात के समय आइब्रो पर लगाएं और अगली सुबह आइब्रो धोकर साफ कर लें. फैटी एसिड्स से भरपूर यह तेल बाल बढ़ाने में मदद करता है. 

ग्रीन टी 

एक कप में ग्रीन टी पकाएं और इसे ठंडा करने के लिए रख दें. अब इसमें रूई का टुकड़ा डुबोकर आइब्रो पर रखें और 10 से 15 मिनट के बाद आइब्रो को पानी से धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.