Weight Loss After Pregnancy: प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े वजन को घटाना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस इन टिप्स को रखिए ध्यान में 

Loosing Baby Weight: बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाएं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए अपना वजन कम कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Weight Loss After Pregnancy: ये टिप्स मां बनने के बाद आपको वजन घटाने में मदद करेंगी.

Weight Loss After Pregnancy: महिलाओं में अक्सर प्रेग्नेंसी के बाद वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिलती है, इसे पोस्टपार्टम वेट ( Postpartum weight) या बेबी वेट ( Baby Weight) भी कहते हैं. महिला का वजन इससे 6-15 किलो के बीच भी बढ़ सकता है. कई महिलाओं का वजन बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद ही पहले जैसा सामान्य हो जाता है लेकिन बहुत सी महिलाओं को अपना वजन पहले जैसा करने में मुश्किलें आती हैं. पर अगर आपकी डाइट और रुटीन अच्छा हो तो प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े वजन को कम करना बहुत ज्यादा कठिन काम भी नहीं है. 

Advertisement

एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, यही आपकी डाइट पर भी लागू होता है. अगर आप कोई एक्सेसिव डाइट शुरु करने वाली हैं तो डॉक्टर की सलाह से ही करें. हालांकि, आप अपने खान-पान में कुछ हल्के और जरूरी बदलाव जरूर कर सकती हैं. 

बेबी वेट को कैसे घटाएं | How to Lose Baby Weight 

कैलोरी की बराबर मात्रा लें 

मां बनने के बाद महिला को अपने साथ-साथ अपने बच्चे की सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि आप उसे स्तनपान भी कराती हैं. इसलिए आपको कम से कम 1800-2200 कैलोरी की आवश्यक्ता होती है. ऐसा मील लें जिसमें प्रोटीन और कार्ब्स की भरपूर मात्रा हो. 

Advertisement

प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करें 

ताजा फल और सब्जियां सेहत के लिए हर रूप में फायदेमंद होती हैं, इसलिए कोशिश करें कि डिब्बाबंद चीजें खाने की बजाय ताजी और घर में बनी चीजें ही खाएं. 

Advertisement

टहलने से वर्कआउट की शुरुआत करें 

आपको बच्चे के जन्म के कई महीनों तक किसी तरह का भारी वर्कआउट या एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. हल्की-फुल्की वॉक से शुरुआत करें. 

Advertisement

बच्चे को ब्रेस्टफीड कराएं

बच्चे को ब्रेस्टफीड करना सिर्फ बच्चे के लिए ही लाभकारी नहीं है बल्कि कुछ स्टडीज कहती हैं कि इससे मां का पोस्टपार्टम वेट भी लूज होता है. 

Advertisement

फाइबर युक्त खाना खाएं

फाइबर युक्त खाना वजन घटाने में लाभदायक होता है. इन्हें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ओवरईट करने से बचते हैं. 
   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Amit Shah ने बताया कि अब सही मायने में न्याय व्यवस्था का भारतीयकरण हुआ है
Topics mentioned in this article