मां बाप की इन बातों का बच्चों के दिमाग पर पड़ता है बुरा असर, पेरेंट्स अब से हो जाएं अलर्ट !

Child care tips : बच्चों को बच्चा समझकर माता पिता उनके सामने कुछ ऐसी बातें कर जाते हैं जो बालमन पर बुरा असर डालती हैं. ऐसे में आपको एहतियात बरतने की जरूरत है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Parenting tips : बच्चों की तुलना दूसरों से करने पर उनके मन में हीनभावना घर करने लगती है.  

Parenting Mistakes : बच्चों का पालन पोषण बच्चों का खेल नहीं होता है. इसके लिए कई ट्रिक अपनानी पड़ती है. तभी आप बच्चे को एक अच्छी परवरिश दे पाती हैं. लेकिन कुछ पेरेंट्स ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बच्चे के कोमल मन पर बहुत बुरा असर डाल सकती हैं. जिसके चलते उसके दिमाग में नकारात्मक विचार आना शुरू हो जाते हैं. जो उनके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. आपकी सारी मेहनत पर बस कुछ गलतियों की वजह से पानी फिर जाता है. आखिर वो क्या मिस्टेक होती हैं चलिए जानते हैं इस लेख में.

क्या आप पुराने गठिया के दर्द से परेशान हैं, इन 3 एक्सरसाइज से पा सकते हैं राहत, यहां जानिए करने का तरीका

ये हैं 3 पेरेंटिंग मिस्टेक्स | Parenting Mistakes

पार्टनर की बुराई ना करें

अक्सर होता है जब पार्टनर की आपस में लड़ाई हो जाती है तो वो आवेश में आकर सबके सामने बुराई करने लगते हैं. कई लोग तो जोर-जोर से चिल्लाने लग जाते हैं. जबकि इस दौरान आपको दिमाग से काम लेना चाहिए. आपसी झगड़े को बच्चे के सामने नहीं लाना चाहिए. इस बात को लेकर वो टेंशन में आ सकता है जो कि उस उम्र में ठीक नहीं है.

तुलना ना करें

ज्यादातर मां बाप अपने बच्चे की ग्रोथ दूसरों से तुलना करके रोक देते हैं. जब आप उनकी तुलना दूसरों से करने लगते हैं तो उसके मन में धीरे-धीरे हीन भावना आने लगती है, जो उसे अंदर ही अंदर दीमक की तरह खाती चली जाती है. वह फिर आपसे कटने लगता है. 

इमोशन कंट्रोल करना

जब बच्चा किसी बात से दुखी है तो उसे जबरदस्ती हंसने को ना कहें. कुछ मां बाप बिना सोचे समझे डांटना फटकारना शुरू कर देते हैं. उन्हें कुछ ऐसी बातें बोल जाते हैं कि आगे चलकर वह अपनी भावनाएं दबाना शुरू कर देते हैं. जो कम उम्र में उन्हें डिप्रेशन का शिकार बना सकती हैं. कई बार बच्चे गलत आदतें भी पकड़ लेते हैं इससे उबरने के लिए. तो आगे से बच्चे को कुछ भी कहने सुनने से पहले विचार जरूर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा


 

Featured Video Of The Day
Drone पर फेंका डंडा...देखिए हमले के बाद मौत के करीब कैसे पहुंचा याह्या