अपनी डाइट में शामिल करें ये बीज, Blood sugar, cholesterol रहेगा कंट्रोल , यहां जानें उनके नाम

Seeds for health : आज हम कुछ बीजों के बारे में बात करेंगे जो आपकी सेहत को अच्छा बनाने में मदद करेंगे, तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Sun flower के बीज भी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

Healthy Diet : ब्लड शुगर, बीपी , कोलेस्ट्राल, थायराइड जैसी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में लोग आजकल कम उम्र में ही आ जा रहे हैं. ऐसे में लोगों को अपने खान पान (Nutrients diet) में सही पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत जरूरी है. जिससे आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आन से बचे रहें. तो आज हम कुछ बीजों (seeds for health) के बारे में बात करेंगे जो आपकी सेहत को अच्छा बनाने में मदद करेंगे, तो चलिए जानते हैं.

सेहत के लिए बीज का सेवन

- सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, चिया (chea seeds) के बीज सामान्य तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं, दिल की धड़कन (heart disease) को स्थिर रखते हैं और हड्डियों को मजबूत रहने में मदद करते हैं.

- सूरजमुखी (sunflower seeds) के बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इस बीज में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं.

- वहीं मेथी के बीज भी सेहते के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसके हाई फाइबर वाले गुण डायबिटीज के पेशेंट के लिए बहुत लाभकारी है. आप इसका सेवन कच्चा और पक्का दोनों तरीके से कर सकती हैं.

- अलसी के बीज भी इसमें सहायक होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैट और फाइबर  जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही का दिखा जलवा, व्‍हाइट बॉडीकॉन आउटफिट में आईं नजर

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: अपने बच्चों से बिछड़ी महिलाओं का दर्द सीना चीर रहा है, हाथरस से Ground Report
Topics mentioned in this article