World Health Day पर जानिए शरीर के इन हिस्सों में होने वाले दर्द खराब सेहत का होते हैं संकेत

Health for all : विश्व स्वास्थ्य दिवस (world health day) के मौके पर शरीर के किन हिस्सों में होने वाले दर्द गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं उसके बारे में बताएंगे. ताकि इनके बारे में जानकर आप सेहत को खराब होने से बचा सकें.

World Health Day पर जानिए शरीर के इन हिस्सों में होने वाले दर्द खराब सेहत का होते हैं संकेत

सिर में रोजाना दर्द बना रहता है तो इसका मतलब आपको माइग्रेन (Migraine) की परेशानी हो गई है.

खास बातें

  • लगातार सिर में दर्द माइग्रेन का संकेत है.
  • कम उम्र में हड्डियों में दर्द विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं.
  • सीने में दर्द हार्ट अटैक का वार्निंग साइन है.

World Health Day 2023 : मानसिक और शारीरिक सेहत को बेहतर बनाने के लिए हम रोज अपने आर्टिकल में नए-नए असरदार नुस्खों के बारे में बताते हैं. ऐसे ही आज भी हम विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर शरीर के किन हिस्सों में होने वाले दर्द गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं उसके बारे में बताएंगे. ताकि इनके बारे में जानकर आप सेहत को खराब होने से बचा सकें. तो आइए जानते हैं बिना देर किए. लेकिन सबसे पहले आपको बता दें 'वर्ल्ड हेल्थ डे' कब और क्यों मनाया जाता है.

वर्ल्ड हेल्थ डे क्यों मनाया जाता है

हर साल 07 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. इस डे को मनाने का उद्देश्य अच्छे खान पान को बढ़ावा देना और सेहत के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाना है. इस दिवस की स्थापना 'विश्व स्वास्थ्य संगठन' (WHO) ने सन 1948 को थी. जिसके 2 साल बाद यानी 1950 को पूरी दुनिया इसे मनाती है. इस साल ''हेल्थ फॉर ऑल" की थीम रखी गई है.

शरीर के 5 दर्द गंभीर बीमारी के संकेत

सिर दर्द

gtdqdcv8

Photo Credit: iStock

अगर आपके सिर में रोजाना दर्द बना रहता है तो इसका मतलब आपको माइग्रेन (Migraine) की परेशानी हो गई है. आपको इसकी जांच तुरंत डॉक्टर से करा लेनी चाहिए. यह परेशानी वैसे नींद न पूरी होने और तनाव के कारण हो सकती है.

मांसपेशियों में दर्द

f5phfleo

अगर आपको चलने फिरने में परेशानी होने लगी है तो मतलब विटामिन डी (vitamin d) कम हो गई है. ऐसे में आप सबसे पहले तो अपने आहार में बदलाव करें और जाकर हेल्थ चेकअप भी करवाएं.

सीने में दर्द

7j5qbje8

अगर आपके सीने में कभी दर्द महसूस हो तो बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाएं. इस दर्द को तो बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह हार्ट अटैक का वार्निंग साइन है.

जोड़ों में दर्द

9m47b4bg

अगर आपकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है और आपको चलने फिरने में परशानी हो रही है तो इसका मतलब कैल्शियम (Calcium) की कमी हो गई है. अब तो युवा पीढी तेजी से इसकी चपेट में आ रही है. कारण है फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करना. तो इसको भी इग्नोर ना करें डॉक्टर को दिखाएं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Health For All: 7 अप्रैल को ही क्यों मनाते हैं World Health Day

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com