Skin care tips : आपकी ये खराब आदतें उम्र से पहले कर देती हैं बूढ़ा, लाइए उनमें सुधार

how to care skin at home : आपको थोड़ा एकस्ट्रा केयर करना होता है नहीं तो स्किन उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगेगी. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

what to do for skin care : हम खुद को खूबसूरत दिखाने के लिए बहुत कुछ चेहरे (skin care tips) पर अप्लाई करते हैं. ताकि स्किन में कसावट और चमक बनी रहे. लेकिन आपका ये सोचना की चेहरे पर महंगे प्रोडक्ट लगा लेने भर से स्किन केयर हो जाती है तो ये गलत है. आपको थोड़ा एकस्ट्रा केयर (how to care skin at home) करना होता है नहीं तो स्किन उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगेगी. तो चलिए जानते हैं उसके बारे में. 

स्किन केयर के लिए क्या करें | what to do for skin care

- चेहरे का खास ख्याल रखने के लिए आपको शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट करके रखने की जरूरत होती है. इससे फेस पर चमक बनी रहती है.

- अपनी डाइट में आप खट्टे फलों का सेवन करें जैसे संतरा, सेब, मौसमी, अनार आदि का. ये सारी चीजें आपके चेहरे और बाल दोनों की चमक बढ़ाने का काम करती हैं.

- वहीं, अगर आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन करती हैं तो इससे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं, नींद की कमी के कारण भी चेहरे की चमक गायब होने लगती है.

- बहुत ज्यादा तनाव (stress) भी आपके चेहरे की चमक को गायब करने का काम करता है. इसके अलावा आप अगर बाहर बिना स्किन केयर प्रोटक्शन को लगाए बाहर जाती हैं तो त्वचा झुलस जाती है. 

- वहीं, अगर आप शारीरिक गतिविधियों को कम कर देती हैं तो आपके चेहरे से चमक गायब हो जाती है. इसलिए अपनी रूटीन में योगा और मेडिटेशन को जरूर शामिल करें.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article