Signs of PCOS : ये 3 संकेत बताते हैं कि आपको PCOS है, कौन कौन से जानिए यहां पर

Women health tips : हमें ये जान लेना चाहिए कि ऐसे कौन से लक्षण हैं, जो बताते हैं कि आप पीसीओएस की बीमारी से पीड़ित हैं. आज इस लेख में हम बताएंगे उन 3 लक्षणों के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
PCOS में चेहरे पर काले मोटे बाल निकल आते हैं.

Reason of PCOS : पीसीओएस यानि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) जो महिलाओं को होने वाली गंभीर समस्या है. यह ओवरी और ओव्यूल्यूशन का प्रभावित करता है. ऐसा तब होता है, जब ओवरी में सिस्ट, पुरुष हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है और इररेग्यूलर पीरियड (Irregular period) के कारण भी यह होता है. इससे फर्टिलिटी भी प्रभावित होती है. ऐसे में हमें ये जान लेना चाहिए कि ऐसे कौन से लक्षण हैं, जो बताते हैं कि आप पीसीओएस की बीमारी से पीड़ित हैं. आज इस लेख में हम बताएंगे उन 3 लक्षणों के बारे में, तो चलिए जानते हैं.

पीसीओएस के 3 लक्षण

- चेहरे पर मोटे पस वाले दाने मुहांसे पीसीओएस के लक्षणों में से एक हैं. ऐसा एंड्रोजन नामक हार्मोन के अधिक स्त्राव के कारण होता है. यह हार्मोन स्किन को ऑयली बनाता है जिसके कारण दर्द भरे मोटे दाने निकल आते हैं. ना सिर्फ फेस पर बल्कि पीठ, गर्दन, और छाती पर भी निकल आते हैं.

- बालों का झड़ना भी इसके लक्षणों में शामिल है. पीसीओएस के कारण बाल बहुत अधिक झड़ना शुरू हो जाते हैं. यह भी एंड्रोजन हार्मोन के अधिक हो जाने के कारण होता है. इसमें बाल बहुत ज्यादा पतले हो जाते हैं. इसमें बाल टूटने भी शुरू हो जाते हैं. बाल एक कंघी में निकल आते हैं. 

- वहीं इस दौरान लोगों के चेहरे पर भी बाल निकल आते हैं. यह फेस को भद्दा बना देते हैं. इसमें काले मोटे बाल निकल आते हैं. इसे हिर्सुटिज्म कहते हैं. इसको हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट कराती हैं. इसके अलावा फेस वैक्स भी कराती हैं, तो ये रहे पीसीओएस के लक्षण.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 
 

माता-पिता बनने वाले रणबीर कपूर और आलिया भट्ट कलिना हवाई अड्डे पर किए गए क्लिक

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited
Topics mentioned in this article