ये 5 तरह के जूस लीवर बना देंगे मजबूत नहीं होगी कभी कब्ज की समस्या

Constipation : इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसके इस्तेमाल से पुराने से पुराना कब्ज ठीक हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं 5 जूस के बारे में जिसके सेवन से कब्ज से जल्द आराम मिल जाता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
L

Kabj ke gharelu upay : आयुर्वेद चिकित्सा (ayurved juice) की ऐसी पद्धति है जिससे बड़ी से बड़ी बीमारी (disease) को ठीक किया जा सकता है. लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका इस्तेमाल कम कर पाते हैं. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (health tips) देंगे जिसके उपयोग से पुराने से पुराना कब्ज (constipation) ठीक हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं 5 जूस (juice) के बारे में जिसके सेवन से कब्ज से जल्द आराम मिल जाता है.

कब्ज में पिएं ये 5 जूस

सेब का रस

अगर आप चाहती हैं कि बिना अंग्रेजी दवा खाए कब्ज की समस्या ठीक हो जाए तो सेब का रस बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन ए, सी, ई, के और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं.

नाशपाती जूस

नाशपाती भी कब्ज में बहुत फायदेमंद होती है.  इसका जूस खराब पेट को झट से ठीक करता है. इसमें विटामिन सी, के, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा घरेलू उपाय है.

नींबू का रस

नींबू का रस तो लूज मोशन में रामबाण है. यह ना सिर्फ पेट के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसमें आप शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पी सकती हैं. यह स्वाद औऱ सेहत दोनों का काम करेगा. इसको पीने से इंस्टैंट एनर्जी मिलती है.

आलू बुखारा

इस फल का जूस भी सेहत के लिए लाभकारी होता है. यह पाचन क्रिया को मजबूत करेगा. इसका जूस हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें पोटैशियम होता है.

मौसमी रस

मौसमी का रस कब्ज के लिए अच्छा साबित होता है. इसमें पाए जाने वाला एसिड आंतो के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करते हैं. मौसमी जूस में एक चुटकी नमक बहुत फायदेमंद साबित होगा.


 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article