दूध के अलावा भी कई चीजों से मिल सकता है कैल्शियम, जानिए किन 5 फूड्स में होता है भरपूर Calcium

Calcium Rich Foods: दूध पीने से सिंकोड़ते हैं नाक तो कैल्शिम से भरपूर इन चीजों को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा. शरीर को मिलता है भरपूर कैल्शियम. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Milk Substitutes: जानिए किन चीजों में पाई जाती है कैल्शियम की भरपूर मात्रा. 

Calcium Deficiency: कैल्शियम के नाम पर अगर सबसे पहले कोई चीज जहन में आती है तो वो है दूध. अक्सर दूध को ही कैल्शियम का पर्याय भी समझा जाता है. लेकिन, ऐसे भी कई लोग हैं जो दूध (Milk) पीना पसंद नहीं करते हैं या फिर दूध के बजाय कैल्शियम के दूसरे स्त्रोत (Calcium Sources) ढूंढते हैं जिनसे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सके. कैल्शियम हड्डियों (Strong Bones)और दांतो के लिए तो जरूरी है ही, साथ ही यह दिल की सेहत और मसल्स के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानें, दूध के अलावा वो कौन-कौन से फूड हैं जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है. 

Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के पेशेंट्स नाश्ते में खा सकते हैं ये चीजें, सेहत रहती है अच्छी


कैल्शिम से भरपूर फूड | Calcium Rich Foods 

सोयाबीन 


सूखी और भूनी हुई सोयाबीन (Soya Bean) में अच्छीखासी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. आधा कप सोयाबीन में ही 230mg तक कैल्शियम होता है. यह वेगन डाइट अपनाने वालों के लिए भी अच्छा है. वहीं, सोयाबीन से कई तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं इसलिए इसका सेवन भी आसान है. 

Advertisement

अंजीर 


अंजीर (Figs) ताजा हो या फिर सूखा हुआ कैल्शियम से भरपूर होता है. मुट्ठीभर ड्राई अंजीर खाने पर शरीर को 135mg तक कैल्शियम मिलता है. इसे नाश्ते में स्मूदी के साथ, शेक्स के साथ या फिर सादा ही स्नैक्स की तरह कभी भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

हरी पत्तेदार सब्जियां 


पकी हुई केल, पालक और कोलार्ड ग्रींस कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं. इन्हें सब्जी बनाकर आसानी से कैल्शियम की अच्छी मात्रा प्राप्त की जा सकती है. पालक की बात करें तो इससे शरीर को आयरन भी भरपूर मिलता है. 

Advertisement

बादाम 

सूखे मेवों में सबसे ज्यादा कैल्शियम बादाम (Almonds) में पाया जाता है. इतना ही नहीं, बादाम प्रोटीन, फाइबर , मैग्नीशियम, मैंग्नीज और विटामिन ई के भी भरपूर हैं. नाश्ते में या स्नैक्स के तौर पर भी बादाम को स्वाद लेकर खाया जा सकता है. 

Advertisement

दही 

दही प्रोबायोटिक्स और कैल्शिय से भरपूर है जिसे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए खाया जाता है. कैल्शियम से भरपूर इस फूड को नाश्ते या लंच में मजे से खा सकते हैं. 
 

इस एक सूखे मेवे में पाए जाने वाला प्रोटीन Weight Loss करने में है मददगार, वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं यह Dry Fruit

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Mumbai Hit & Run Case: फरार आरोपी के पिता को क्यों मिली बेल ? वकील ने दी जानकारी
Topics mentioned in this article