Health tips : लाइफस्टाइल में लाइए ये 5 बदलाव, Bad Cholesterol शरीर से जाएगा निकल, आखिर क्या हैं वो चेंजेज

Cholesterol control tips : वैसे तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन करने के लिए लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन इसको नियंत्रित करने के लिए आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन ना करना चाहें तो अपनी जीवनशैली में बदलाव करके भी कंट्रोल में ला सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Changes in lifestyle for control cholesterol : कोलेस्ट्रॉल के स्तर का निर्माण, सामान्य स्तर से ज्यादा, स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है. जबकि कोलेस्ट्रॉल विभिन्न प्रकार के होते हैं, एलडीएल हानिकारक होता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है. वैसे तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन करने के लिए लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन इसको नियंत्रित करने के लिए आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन ना करना चाहें तो अपनी जीवनशैली (lifestyle) में बदलाव करके भी कंट्रोल में ला सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कंट्रोल | how to maintain cholesterol

  • पोषण विशेषज्ञ सैचुरेटेड फैट को कम करने का सुझाव देते हैं, जो मुख्य रूप से रेड मीट और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं. वह हमें अपने आहार से ट्रांस वसा को खत्म करने की सलाह भी देती हैं. आपको इनकी जगह ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

  • वहीं योगासन और जिम करने से भी खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर शरीर से निकाला जाता है. जब हम योग और जिम करते हैं तो उस दौरान स्वेटिंग बहुत होती है. इससे फायदा ये होता है कि खराब कोलेस्ट्रॉल पसीने के सहारे बाहर आ जाता है.

  • जो लोग बहुत ज्यादा धूम्रपान करते हैं उन्हें इसको छोड़ देना चाहिए इससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. ऐसा करने से धमनियों की सुरक्षा में मदद मिलती है.

  • अधिक वजन और मोटापा खराब कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है. इसलिए, 5% से 10% वजन घटाने से कोलेस्ट्रॉल संख्या में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

  • पोषण विशेषज्ञ स्वस्थ वयस्कों के लिए एक दिन में एक ड्रिंक लेने की सलाह देते हैं, जिसमें सभी उम्र की महिलाएं और 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष शामिल हैं और 65 या उससे कम उम्र के पुरुषों के लिए एक दिन में दो ड्रिंक तक.

  • बहुत अधिक शराब गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. आप किसी स्वास्थ्य परेशानी में ना आएं इसके लिए रेग्यूलर हेल्थ चेकअप जरूर कराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Vidhansabha सत्र के दौरान Arvind Kejriwal ने क्या कहा, सुनिए..