इन 5 कारणों से नहीं कम होगा वजन, चाहे कितना ही प्रयास कर लें, कर लीजिए इन लाइफस्टाइल में बदलाव

दिन रात चाहे कितनी ही मेहनत कर लें, अगर इन 5 चीजों पर ध्यान नहीं दिया तो जिंदगीभर वजन कम नहीं कर पाएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भोजन की थाली में हाई कैलोरी फूड वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है.

Reasons for not losing Weight : आज के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत पर सही से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. बिजी रूटीन की वजह से वर्कआउट (Workout) नहीं कर पा रहे हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जो समय कम होने के चलते मजबूरन बाहर का खाना खा रहे हैं. इससे मोटापा (Obesity) तेजी से बढ़ रहा है. बाहर का तला और जंक फूड बैड फैट को बढ़ा रहा है. लाइफस्टाइल में ये बदलाव करने पर कोई भी वजन को कैसे कम कर सकता है. आइए जानते हैं.

रोज खाली पेट चबाएंगे करी पत्ता तो सेहत को मिलेंगे बड़े फायदे, जानिए यहां

अन्हेल्दी डाइट - Unheathy Diet

भोजन की थाली में हाई कैलोरी फूड वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. एक इंबैलेंस और अन्हेल्दी डाइट भी वजन को बढ़ाती है. वजन घटाने के दौरान कम कैलोरी वाला खाना ही खाएं. फल, अनाज, पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज खाने में शामिल करें, कुछ ही दिन में असर दिखेगा.

एक्सरसाइज ना करना - No Excersize Routine

भले ही कितना बिजी लाइफस्टाइल क्यों ना हो, अपने शरीर को एक्टिव रखने के लिए दिन में आधा घंटा जरूर दें. इस आधे घंटे में अच्छे से एक्सरसाइज करें. इससे कैलोरी बर्न होगी. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए वर्कआउट जरूरी है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है.

उचित नींद न लेना - Not Getting Proper Sleep

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए उचित नींद लेना बहुत जरूरी है. कम नींद लेने से हार्मोंस इंबैलेंस होते हैं. फिर भूख ज्यादा लगती है, ज्यादा खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है. इसलिए 7 से 8 घंटे की नींद तो कंपल्सरी है.

हेल्थ इश्यू - Health Problems

वजन कम ना होने का एक कारण आपका हेल्थ इश्यू भी हो सकता है. जैसे कि आप लंबे समय से किसी दवाई का सेवन कर रहे हो. इसमें थायरॉइड भी वजन बढ़ाने का काम करता है.

तनाव - Depression 

Advertisement

डिप्रेशन का दूसरा नाम है बीमारियों को दावत देना. डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है, जो कई गंभीर बीमारियों का कारण हो सकती है. इसलिए डिप्रेशन और चिंता से दूर रहें. क्योंकि तनाव लेने से कुछ भी नहीं होने वाला है. डिप्रेशन में भी ज्यादा भूख लगती है और फिर ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में 21 और 22 अक्टूबर को पहुंचेंगे PM Modi, NDTV World की होगी Launching
Topics mentioned in this article