एल्कोहल से भी ज्यादा नुकसानदायक होती हैं खानपान की ये 4 चीजें, शरीर को बनाने लगती हैं खोखला 

Unhealthy Foods: यहां ऐसे कुछ फूड्स दिए जा रहे हैं जो सेहत को एल्कोहल से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bad Foods For Health: सेहत को एक नहीं बल्कि कई नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें. 

Healthy Tips: हम अक्सर ही सुनते हैं कि मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि वो स्वास्थ्य के लिए अच्छी साबित नहीं होती हैं और यह सही भी है इसीलिए लोग मादक पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं या कम से कम करते हैं. लेकिन, गलती तब होती है जब हम खाने-पीने की आम लेकिन नुकसानदायक चीजों (Harmful Foods) को डाइट का हिस्सा बना लेते हैं. ये चीजें शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से नुकसान पहुंचाती हैं और अंदर से खोखला तक बना देती हैं. जानिए कौनसी हैं ये नुकसानदायक चीजें जिनका सेवन कम से कम करना चाहिए. 

क्या आप भी एकसाथ खा लेते हैं ढेर सारे काजू, जान लीजिए इसके नुकसान नहीं तो पछताना पड़ सकता है 

सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें | Foods That are Harmful For Health 

सोडियम 

सोडियम शरीर को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से प्रभावित करता है. सोडियम के अत्यधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. लीवर के लिए भी सोडियम का सेवन नुकसानदायक है. नमक में सोडियम (Sodium) होता है इसीलिए नमक के सीमित सेवन के लिए कहा जाता है. जरूरत से ज्यादा नमक हड्डियां गलाने की क्षमता रखता है. 

Advertisement

सर्दियों में गंदे कॉलेस्ट्रोल को शरीर से निकालेंगे ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल करने पर High Cholesterol होने लगेगा कम 

Advertisement
एडेड शुगर 

बाजार से लाई जाने वाली कितनी ही चीजें हैं जिनमें एडेड शुगर होती है. सोडा, कैंडी, पेस्ट्रीज और केक्स में एडेड शुगर होती है. एडेड शुगर वजन तो बढ़ाती ही है, इससे फैटी लीवल की दिक्कत भी बढ़ती है. इसीलिए शुगर का कम सेवन करने पर जोर दिया जाता है और एडेड शुगर ना के बराबर खाना ही बेहतर होता है. 

Advertisement
प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मीट में सोडियम और नाइट्रेट की जरूरत से ज्यादा मात्रा होती है. इन दोनों से ही सेहत को नुकसान पहुंचता है. इन दोनों के अत्यधिक सेवन से शरीर गंभीर बीमारियों का घर बन सकता है. 

Advertisement
सोफ्ट ड्रिंक्स 

आजकल हम बाहर का कुछ भी खाते हैं तो साथ में सोफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) जरूर लेते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स अगर रोज-रोज पी जाए तो फैटी लीवर का खतरा पैदा कर सकती हैं. इसीलिए सोफ्ट ड्रिंक्स के बजाय खानपान में ताजा फलों के जूस शामिल किए जा सकते हैं. सोफ्ट ड्रिंक्स में एडेड शुगर भी होती है जोकि फलों के जूस में नहीं होती. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article