दूध में चीनी की जगह इस मीठी चीज को मिलाकर पिएं, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

Dudh pine ke fayde : तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं गुड़ की जगह चीनी मिलाकर दूध पीने के कितने फायदे हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
J

Jaggery benefits with milk : रात में ज्यादातर लोग दूध पीते हैं. इसमें से कई चीनी मिलाकर पीना ज्यादा पसंद करते हैं जबकि आप इसकी जगह गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. तो चलिए बिना देर किए आपको बताते हैं गुड़ की जगह चीनी मिलाकर दूध पीने के कितने फायदे हैं. दांतों में पीलापन आ गया है या मसूड़ों में सूजन तो करिए ये घरेलू उपाय, मोती जैसे चमक जाएगी Teeth

चीनी की जगह गुड़ मिलाकर पीने के फायदे

1- जिन लोगों का पेट साफ (upset stomach) नहीं होता है, उन्हें तो चीनी की बजाय गुड़ मिलाकर ही पीना चाहिए. इससे आपका हाजमा दुरुस्त रहता है. यह आंतों की सफाई के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. 

2- दूध में गुड़ मिलाकर पीने से दिमाग शार्प होता है. इससे सोचने समझने की क्षमता तेज होती है. यह एनर्जी बूस्टर का भी काम करता है. आंख की रोशनी के लिए भी यह मीठी चीज बहुत फायदेमंद मानी जाती है. जिनकी आई साइट वीक है उनके लिए तो गु़ड़ बहुत लाभकारी है. 

3-  वहीं, जो लोग ब्लड शुगर के मरीज हैं वो गुड़ खा सकते हैं क्योंकि इसे नेचुरल स्वीटनर कहते हैं. वहीं गुड़ गैस की भी समस्या से निजात दिलाता है और वजन घटाने में भी सहयोग करता है. गुड़ हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है. लिवर में वार्म को मारने का भी काम करता है.

4- आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article