पेट में बनने वाली गैस और दस्त से राहत पाने के लिए खाई जा सकती हैं घर की ये चीजें, मिल जाता है आराम 

Loose Motions Home Remedies: घर की ही कुछ चीजें पेट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. अगर आपको भी अक्सर ही पेट में गैस बनने और दस्त लगने की समस्या से दोचार होना पड़ता है तो यहां दिए घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Stomach Problems: खानपान में जरा भी गड़बड़ी होती है तो उसका सीधा असर पेट पर पड़ता है. जरा सा चटपटा खा लिया जाए या कुछ सड़ा-गला खा लें तो पेट में गुड़गुड़ होना शुरू हो जाती है. ऐसे में पेट फूलता है, पेट में गैस (Gas) बनने लगती है और कई बार दस्त (Loose Motions) लग जाते हैं सो अलग. इस स्थिति में घर की ही कुछ खानपान की चीजें इस दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकती हैं. इन चीजों को खाने पर पेट की गड़बड़ी ठीक होती है और हल्का-फुल्का दर्द भी बंद हो जाता है. जानिए इन कमाल के घरेलू नुस्खों के बारे में. 

चमकदार और निखरी त्वचा के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा पानी में मिलाकर पी लें यह एक चीज, स्किन को मिलेगा बेहतर हाइड्रेशन 

गैस और दस्त के घरेलू उपाय | Gas And Loose Motions Home Remedies 

दही

पेट की गैस और दस्त को कम करने में दही (Curd) का असर दिख सकता है. दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे पेट की दिक्कतें दूर रहती हैं. इसीलिए दस्त लगने पर दही खाई जा सकती है. लंच में दही और चावल भी खा सकते हैं. इससे पेट भर भी जाता है और दस्त से भी राहत मिल जाती है. 

Advertisement
अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) पेट की दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होता है. अदरक की चाय बनाकर पी जाए तो पेट फूलने, दस्त और पेट में दर्द की दिक्कत कम होने लगती है. अदरक को छोटे टुकड़े में काटकर इसे एक कप पानी में डालकर पका लें. इस अदरक की चाय को दिन में 2 बार पिया जा सकता है. 

Advertisement
केला 

दस्त लगने पर केला खाया जा सकता है. यह गैस को भी कम करता है. केले में पौटेशियम और पेक्टिन की अच्छी मात्रा होती है. पेक्टिन सोल्यूबल फाइबर होता है जो बाउल मूवमेंट को बेहतर करने में असरदार है. ऐसे में खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने में केले (Banana) का अच्छा असर दिखा सकता है. 

Advertisement
मेथी के दाने 

इस घरेलू नुस्खे के फायदे भी तेजी से नजर आते हैं. मेथी के दानों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. 1-2 चम्मच मेथी के दाने लेकर पीस लें. इन दानों को पानी में मिलाकर खाली पेट पिया जा सकता है. इस तरह मेथी का सेवन करने पर पेट की तकलीफ कम होती है. 

Advertisement
जीरा 

एक कप जीरा की चाय पीने पर गैस कम हो सकती है. जीरा पाचन बेहतर करने में भी असरदार होता है. एक कप पानी में चम्मच भरकर जीरा के दाने डालें और उबाल लें. इस पानी को चाय की तरह पिया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article