अंकुरित रागी खाने से 4 हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं छूमंतर, जानने के लिए पढ़िए यह आर्टिकल

रागी अपने पौष्टिक तत्वों के कारण फिटनेस फ्रीक के बीच लोकप्रिय है. इसको अपनी डाइट में शामिल करने के एक नहीं कई फायदे हैं जिसके बारे में लेख में हम बात करने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
O

Sprout ragi benefits : रागी, जिसे फिंगर मिलेट (Finger Millet) के नाम से भी जाना जाता है, एशिया और अफ्रीका के कई हिस्सों में व्यापक रूप से इसकी खेती होती है. वहीं, भारत, इथियोपिया, युगांडा और नेपाल सहित कई देशों में एक प्रमुख खाद्य फसल के रूप में इसको उगाया जाता है. रागी अपने पौष्टिक तत्वों के कारण फिटनेस फ्रीक के बीच लोकप्रिय है. इसको अपनी डाइट में शामिल करने के एक नहीं कई फायदे हैं जिसके बारे में इस लेख में बात करने वाले हैं. 

बवासीर के इलाज में यह हरा पत्ता करता है मदद, ठंड के मौसम में बनता है इसका साग

रागी खाने के फायदे

1- आप इसको अंकुरित खा लेते हैं तो शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी. इससे हिमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर बढ़ता है. तो जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो गई है उन्हें तो इसको खा लेना चाहिए. 

2- इसको खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जिनकी बोन्स कमजोर हैं, उन्हें इस अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. 

3- इस अंकुरित अनाज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र (upset stomach) को मजबूत करती है. यह खाने को पचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह फाइबर फूड आपके बाल और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

4- इससे दांत की हेल्थ भी अच्छी रहती है. मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है, यह अंकुरित बीज. स्तनपान करानी वाली महिलाओं को तो इस अंकुरित अनाज को जरूर खाना चाहिए. इसको खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल रहता है. यह आपकी बॉडी का ग्लूकोज लेवल भी मेंटेन रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?
Topics mentioned in this article