शरीर में हो गई है प्रोटीन की कमी तो खाना शुरू कर दीजिए यह पाउडर, अंडे और दूध से भी ज्यादा होता है इसमें Protein

Protein powder : अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है तो फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को दूध और अंडा पसंद नहीं है उनके लिए इस पाउडर का सेवन बेस्ट है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Spirulina powder benefits : स्पिरुलिना एक प्रकार का शैवाल है जो ताजे या खारे पानी में उगता है. यह टैबलेट या पाउडर के रूप में सेवन किया जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसमें प्रोटीन की भी मात्रा अधिक होती है ऐसे में अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है तो फिर आप इसका सेवन कर सकते हैं. जिन लोगों को दूध और अंडा पसंद नहीं है उनके लिए इस पाउडर का सेवन बेस्ट है. क्या आपकी मेमोरी है बहुत वीक, तो इन तरीकों से कर सकते हैं मजबूत

स्पिरुलिना के पोषक तत्व | Spirulina Nutrients

- स्पिरुलिना में 60 प्रतिशत प्रोटीन और 18 से अधिक विटामिन व खनिज पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. यही वजह है कि इसे सुपरफूड की लिस्ट में रखा जाता है. स्पिरुलिना को खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. 

स्पिरुलिना के फायदे | Benefits of Spirulina

- स्पिरुलिना में प्रोटीन और अमीनो एसिड ज्यादा होती है ऐसे में आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इससे आपकी शरीर एनर्जेटिक रहती है और थकान कम होती है. यह शरीर में स्टैमिना को बढ़ाता है. 

- इससे खून की भी कम दूर होती है क्योंकि इसमें आयरन, फालेट और विटामिन बी12 जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाकर खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. यह एनीमिया रोगियों को जरूर खाना चाहिए. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India
Topics mentioned in this article