इन मसालों से कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये Spices 

High Blood Sugar: हाई ब्लड शुगर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. ऐसे में कुछ मसाले ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी कंडीशन है जिसमें लाइफस्टाइल और खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में उन्हीं चीजों को डाइट का हिस्सा बनाने की कोशिश की जाती है जिनसे ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Control) में रह सके. एकदम से ब्लड शुगर लेवल्स का बढ़ जाना और घट जाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसीलिए यहां रसोई के ऐसे कुछ मसाले दिए जा रहे हैं जो ब्लड शुगर मैनेज करने में काम आते हैं और हाई ब्लड शुगर को कम करते हैं. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए लगा लीजिए यहां बताए हेयर मास्क, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर 

हाई ब्लड शुगर कम करते हैं ये मसाले | Spices To Reduce High Blood Sugar Levels 

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल करने के लिए खाए जा सकते हैं. इन मसालों से मेटाबॉलिक दिक्कतें कम होने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीज पीले मेथी के दानों को सब्जी और सलाद में डाल सकते हैं और इन दानों का पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. 

सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं कद्दू के बीज, इनसे वजन भी हो सकता है कम 

दालचीनी 

स्वाद में दालचीनी (Cinnamon) हल्दी मीठी होती है लेकिन ब्लड शुगर बढ़ाती नहीं है बल्कि कम करने का काम करती है. टाइप-2 डायबिटीज में खासतौर से दालचीनी को शामिल किया जा सकता है. इसकी चाय बनाकर पीने पर फायदा मिलता है. 

Advertisement
हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत को कई फायदे देती है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस चलते डायबिटीज की डाइट में हल्दी (Haldi) को शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement
लौंग 

लौंग के एंटीसेप्टिक गुण खासतौर से डायबिटीज में अच्छे साबित होते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण डायबिटीज में सहायक साबित होते हैं. लौंग की चाय या लौंग का पानी बनाकर पिया जा सकता है. इससे इंसुलिन प्रोडक्शन प्रोमोट होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Manohar Lal Khattar के किसानों पर दिए बयान का क्या होगा असर? | Election Carnival
Topics mentioned in this article