विज्ञापन
Story ProgressBack

स्किन एक्सपर्ट ने बताया ग्लास स्किन पाने के लिए अलसी के बीजों का कैसे करें सही तरह से इस्तेमाल  

चेहरे पर यूं तो कई तरह से अलसी के बीज लगाए जाते हैं, लेकिन स्किन एक्सपर्ट के अनुसार अगर सही तरह से आप अलसी के बीजों का इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा बेदाग बनती है और अंदरूनी रूप से निखरने लगती है. 

Read Time: 3 mins
स्किन एक्सपर्ट ने बताया ग्लास स्किन पाने के लिए अलसी के बीजों का कैसे करें सही तरह से इस्तेमाल  
त्वचा को अलसी के बीजों से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Skin Care: सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज. इन बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में फायदा देते हैं. स्किन एक्सपर्ट निपुन कौर सोहल का भी यही मानना है. निपुन सर्टिफाइड स्किनकेयर कंसल्टेंट हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तरह-तरह के स्किन केयर टिप्स शेयर करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक हालिया वीडियो में निपुन त्वचा के लिए अलसी के बीजों (Flaxseeds) के फायदे बता रही हैं और साथ ही यह भी कि ग्लास स्किन (Glass Skin) पाने के लिए किस तरह से अलसी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

घर के हर कोने से निकलने लगे हैं कॉकरोच तो रसोई के इस एक मसाले को छिड़क दें इनपर, Cockroaches फिर नहीं आएंगे नजर 

ग्लास स्किन पाने के लिए अलसी के बीज | Flaxseeds For Glass Skin 

स्वस्थ त्वचा पाने के लिए अलसी के बीजों को अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अत्यधिक मात्रा होती है, साथ ही फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. अलसी के बीजों से स्किन को पर्याप्त नमी मिलती है, इंफ्लेमेशन कम होती है और ये बीज यूवी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करते हैं. 

ग्लास स्किन पाने के लिए यूं तो अक्सर लोग अलसी के बीजों को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाते हैं लेकिन निपुन का कहना है कि ग्लास स्किन पाने के लिए अलसी के बीजों का सबसे सही इस्तेमाल है इन बीजों का सेवन करना. अलसी के बीजों को भूनकर पाउडर बना लें. रोजाना अलसी के पाउडर (Flaxseeds Powder) को एक चम्मच खाया जा सकता है. इस पाउडर को खाएं और ऊपर से पानी पी लें. सुबह नाश्ता करने के बाद इन बीजों का पाउडर खाना सबसे सही रहता है. अलसी के बीजों का पाउडर स्मूदी, सलाद, दाल या चावल में भी डाला जा सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होने के चलते ये बीज बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इन बीजों से बालों को मजबूती मिलती है और बालों का टूटना रुकता है. इसके साथ ही, अलसी के बीज स्कैल्प पर होने वाली इंफ्लेमेशन को रोकते हैं और बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर करते हैं. आप अलसी के बीजों के तेल और ब्लैकसीड ऑयल को साथ मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं जिससे बालों को इसके पूरे फायदे मिल सकें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मॉनसून में बाल झड़ रहे हैं बहुत ज्यादा तो परेशान ना हो आज से ही ऐसे करें हेयर केयर, नहीं गिरेगा फिर एक भी बाल
स्किन एक्सपर्ट ने बताया ग्लास स्किन पाने के लिए अलसी के बीजों का कैसे करें सही तरह से इस्तेमाल  
खराब कोलेस्ट्रॉल से तबीयत बिगड़ रही है तो इन 2 चीजों को दही के साथ मिक्स करके रोज खाइए, होने लगेगा सही
Next Article
खराब कोलेस्ट्रॉल से तबीयत बिगड़ रही है तो इन 2 चीजों को दही के साथ मिक्स करके रोज खाइए, होने लगेगा सही
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;