अगर छिन गई है त्वचा की रौनक तो ये 7 गलतियां हो सकती हैं वजह, आज ही बदल दें ये आदतें 

Skin Care Mistakes: गर्मियों का मौसम लगभग आ चुका है और स्किन केयर में बदलाव की दरकार साफ देखी जा सकती है. ऐसे में त्वचा की सही तरह से देखरेख कैसे करें यह पता होना जरूरी है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
S

Skin Care Tips: त्वचा निखरी, खिली-खिली और चमकदार दिखे यह लगभग सभी की ख्वाहिश होती है. आखिर कौन चाहेगा कि चेहरे पर रूखापन और खोया निखार नजर आए. असल में मौसम बदलने के साथ ही स्किन केयर में बदलाव करना भी जरूरी होता है. अगर स्किन केयर में समय रहते बदलाव ना किया जाए तो त्वचा की चमक और निखार (Glow) छिन जाते हैं और त्वचा बेजान और बुझी-बुझी (Dull Skin) नजर आने लगती है. यहां जानिए कौनसी हैं वो आदतें जिनसे किनारा करने की है जरूरत. 

रोजाना रात के समय नाभि में ये 4 तरह के तेल डालना माना जाता है अच्छा, कई दिक्कतों से मिल जाता है छुटकारा 

परहेज करने वाली स्किन केयर की गलतियां | Skin Care Mistakes To Avoid

त्वचा को क्लेंज ना करना 

गर्मियों के मौसम में धूप, धूल और मिट्टी त्वचा पर गंदगी की परत जमाने लगते हैं. ऐसे में स्किन को सही तरह क्लेंज या कहें साफ करने की जरूरत होती है. स्किन क्लेंज ना करने पर त्वचा भारी महसूस होती है और उसपर ब्लैक व वाइटहेड्स जमने लगते हैं. 

मॉइश्चराइज ना करना 

ड्राई स्किन के लोग ही नहीं बल्कि ऑयली स्किन (Oily Skin) के लोग भी त्वचा को सही तरह से मॉइश्चराइज नहीं करते जिससे स्किन रूखी हो जाती है. अगर स्किन ऑयली है तो लाइटवेट या हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. 

सनस्क्रीन ना लगाना 

गर्मियों में सनस्क्रीन ना लगाना त्वचा को डैमेज करने के लिए धूप को न्यौता देने जैसा है. लेकिन, सनस्क्रीन लगना ही नहीं बल्कि ठीक तरह से और पर्याप्त मात्रा में लगाना भी जरूरी है जिससे धूप स्किन को नुकसान ना पहुंचा सके. 

गर्दन और गले पर ध्यान ना देना 

स्किन केयर का मतलब सिर्फ फेस केयर नहीं है, चेहरे के आस-पास की स्किन की भी सही तरह से देखरेख की जानी चाहिए. इसके लिए गले, गर्दन और कानों पर भी मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन और मास्क आदि लगाएं. 

Advertisement
डेड स्किन सेल्स जमने देना 

स्किन केयर की बड़ी गलतियों में से एक है त्वचा पर डेड स्किन सेल्स (Dead Skin Cells) को जमते रहने देना और उनपर गौर ना करना. डेड स्किन हटाने के लिए आप समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट या स्क्रब कर सकते हैं. एक्सफोलिएटिंग सीरम भी अच्छा असर दिखाते हैं. 

हाइड्रेशन की कमी 

स्किन को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी हाइड्रेशन की जरूरत होती है. इसके लिए दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें और नारियल पानी, नींबू पानी और जूस आदि को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं. 

Advertisement
बार-बार मुंह धोना 

गर्मियों में पसीना बहुत आता है और त्वचा चिपचिपी हो जाती है जिस कारण लोग बार-बार मुंह घिस-घिसकर धोने लगते हैं. ऐसा करने पर त्वचा की बाहरी परत को नुकसान होता है जिससे स्किन बैरियर डैमेज होता है. 

Photo Credit: iStock

लगातार बालों का झड़ना दादी-नानी का यह नुस्खा करेगा बंद, झट से जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया
Topics mentioned in this article