त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों का रामबाण इलाज साबित होते हैं तुलसी के पत्ते, जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Tulsi Leaves For Skin: तुलसी के पत्ते अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाने जाते हैं. स्किन पर भी ये पत्ते कमाल का असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
T

Skin Care: त्वचा के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है और उन्हीं में से एक है तुलसी. तुलसी के पत्तों के औषधीय गुण स्किन की कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होते हैं. लेकिन, इन्हें लगाने का सही तरीका भी पता होना जरूरी है. अपने एंटी-फंगल, एटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) एक्ने और स्किन इंफेक्शन दूर करने में भी असरदार हैं. आइए जानते हैं किस तरह इन पत्तों का इस्तेमाल स्किन केयर में किया जा सकता है. 

सूखे या भीगे कौनसे अखरोट हैं सेहत के लिए ज्यादा अच्छे, जानिए अच्छी सेहत के लिए Walnuts खाने का सही तरीका


स्किन की दिक्कतों के लिए तुलसी के पत्ते | Tulsi Leaves For Skin Problems 

एक्ने के लिए 


चेहरे पर फोड़े-फुंसी की दिक्कत हो तो तुलसी के पत्तों से फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच चंदन का पाउडर लेकर मिला लें. इसमें कुछ बूंदे गुलाबजल की भी डाली जा सकती हैं. इस फेस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें. यह त्वचा से एक्सेस ऑयल को सोख लेता है जिससे एक्ने (Acne) की दिक्कत कम होने में मदद मिलती है. इसके साथ ही स्किन से गंदगी भी दूर होती है. इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement

टैनिंग दूर करने के लिए 


चाहे धूप हो या धूल मिट्टी स्किन पर गंदगी और टैनिंग की परत जम जाती है. इस टैनिंग को दूर करने के लिए स्किन से डेड स्किन सेल्स को भी हटाना जरूरी होता है. साथ ही, ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो त्वचा पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करें. इसके लिए तुलसी और बेसन का फेस मास्क (Face Mask) बना सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में तुलसी के पत्ते पीसकर डालें और बराबर मात्रा में बेसन मिलाकर पानी से पेस्ट तैयार कर लें, इसके बाद इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपको चेहरे पर निखार नजर आएगा. 

Advertisement

निखार के लिए 


स्किन पर नेचुरल ग्लो (Natural Glow) पाना अब मुश्किल नहीं है. जब भी लगे कि स्किन का ग्लो कहीं खो गया है और त्वचा बेजान नजर आने लगी है तो यह फेस पैक बनाकर लगा लें. इसके लिए मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें पानी के साथ पीस लीजिए. इसमें अंडे का सफेद हिस्सा डालिए और पेस्ट बनाकर चेहरे पर तकरीबन 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आपका चेहरा निखर जाएगा और जमी गंदगी से भी निजात मिलेगी. 

Advertisement

World Teachers' Day: इस तरह दीजिए अपने पुराने स्कूल टीचर्स को धन्यवाद, बना दीजिए उनके लिए यह दिन खास

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

सिटी सेंटर : देश भर में दुर्गाष्टमी की धूम, मुंबई के बंगाल क्लब में भव्य आयोजन

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India
Topics mentioned in this article