विज्ञापन
Story ProgressBack

Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत

इस आर्टिकल में, हम घर पर हाइपरपिग्मेंटेशन का इलाज करने के लिए नैचुरल होम रेमेडी और DIY बताएंगे, जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं.

Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
 ग्रीन टी अर्क त्वचा पर लगाने से स्किन के काले धब्बे कम होते हैं.

Hyperpigmentation remedy : हाइपरपिग्मेंटेशन एक स्किन से जुड़ी आम समस्या है, जो फेस पर काले धब्बों के रूप में देखी जाती है, यह परेशान करने वाला हो सकता है. इसमें मेलेनिन की अधिकता, ज्यादा सूर्य के संपर्क में आने और हार्मोनल चेंजेज और उम्र का बढ़ना शामिल है. इस आर्टिकल में, हम घर पर हाइपरपिग्मेंटेशन (jhaouan kaise karen kam) का इलाज करने के लिए नैचुरल होम रेमेडी (natural home remedy for skin) और DIY बताएंगे, जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं.

 ग्लोइंग स्किन के लिए रोज करें ये योगासन, चेहरे और माथे पर पड़ी झुर्रियां होंगी कम, फेस पर आएगी टाइटनेस

लाल प्याज - Red onion

शोध में पाया गया है कि लाल प्याज की सूखी त्वचा प्रभावी रूप से त्वचा को हल्का कर सकती है. वहीं, हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए ऐसी क्रीम की तलाश करें जिसमें एलियम सेपा हो और निर्देशानुसार अप्लाई करें.

ग्रीन टी का अर्क - Green tea

ग्रीन टी अर्क त्वचा पर लगाने से स्किन के काले धब्बे कम होते हैं. आप ग्रीन टी का अर्क खरीद सकते हैं और निर्देशानुसार इसे लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है.

ग्रीन टी बैग को तीन से पांच मिनट तक उबले पानी में भिगोएं. टी बैग को पानी से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दीजिए. अब आप टी बैग अपने काले धब्बों पर रगड़िए. जब तक आपको परिणाम न मिलें, दिन में दो बार दोहराएं.

ब्लैक टी - Black tea

काली चाय का पानी भी आपके काले धब्बों को कम करेगा. एक कॉटन बॉल को चाय के पानी में भिगोएं और हाइपरपिग्मेंटेशन पर दिन में दो बार लगाएं. चार सप्ताह तक, इसको दोहराएं. 

दूध - Milk

दूध, छाछ और यहां तक ​​कि खट्टा दूध भी त्वचा के रंग को हल्का करने में कारगर साबित हुआ है. लैक्टिक एसिड इस प्रभाव के लिए जिम्मेदार तत्व है. पिग्मेंटेशन के इलाज के लिए दूध में एक कॉटन बॉल भिगोएं. इसे दिन में दो बार काले पड़ चुके त्वचा के धब्बों पर रगड़ें. जब तक आपको नतीजे न दिखें, इसे रोजाना दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
क्या आप जानते हैं केले खाने का सही समय और तरीका, यहां जानिए कैसे करना चाहिए इस फल का सेवन
Next Article
क्या आप जानते हैं केले खाने का सही समय और तरीका, यहां जानिए कैसे करना चाहिए इस फल का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;