बालों को तेजी से बढ़ाता है करी पत्ता, इन 5 तरीकों से लगाएंगी Curry Leaves तो घने होने लगेंगे आपके बाल 

Curry Leaves For Long Hair: बात जब बालों की देखरेख की आती है तो करी पत्ते के असर और इस्तेमाल को नजरंदाज नहीं किया जा सकता. जानिए बालों के लिए करी पत्ते के कुछ कमाल के नुस्खे.   

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Curry Leaves For Thick Hair: लंबे-घने बाल पाने के लिए इस तरह लगाएं करी पत्ता. 

Curry Leaves For Hair: जिस तरह खाने में करी पत्ते का तड़का लगाने से स्वाद बढ़ जाता है उसी तरह बालों की देखरेख में भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. करी पत्ते बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद करते हैं, स्कैल्प से गंदगी दूर करते हैं और बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ घना भी बनाते हैं. करी पत्ते में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प को भरपूर पोषण देते हैं और बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं. अमीनो एसिड्स से भरपूर होने के चलते करी पत्तों से बालों को चमक भी मिलती है. कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस से करी पत्ते बालों का झड़ना (Hair Fall) भी रोकते हैं. 

लंबे और घने बाल पाने के लिए इस तरह बालों पर लगा लीजिए आंवला, लोग आ आकर पूछेंगे Hair Care का राज 


बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ता | Curry Leaves For Hair Growth 

करी पत्ता और आंवला 


बालों पर लगाने के अनुसार आंवला (Amla) लेकर काटें और फिर ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पीसें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 1 से 2 घंटे बाद बालों को धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

करी पत्ते और मेथी 


इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप करी पत्ते और आधा कप मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) के साथ एक आंवला डालकर मिक्सर में पीस लें. इस पेस्ट को पतला करने के लिए जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं. इसके बाद जड़ से लेकर सिरों तक करी पत्ते के हेयर मास्क को लगाकर आधा घंटा रखें और बाल धो लें. 

Advertisement
करी पत्ता और नारियल तेल 


बालों को मजबूत बनाने के लिए यह नुस्खा इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए 10 से 12 करी पत्तों को एक कटोरी तेल में डालकर पका लें. जब करी पत्ते काले हो जाएं तो कटोरी को आंच से उतारें और तेल को ठंडा होने रख दें. इस तेल को शीशी में भरें और जब-जब इस्तेमाल करना हो हल्का सा गर्म करें और बालों की इस तेल से मालिश करें. 

Advertisement
करी पत्ते का पानी 


बालों को लंबा करने ही नहीं बल्कि फ्रिजी और उलझे बालों की दिक्कत दूर करने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास पानी में 17-18 करी पत्ते डालकर उबालें. इस पानी को ठंडा करें और बाल धोते समय इस पानी को बालों पर डालें और 10 मिनट बाद सादे पानी से बाल धोएं. 

Advertisement
करी पत्ता और दही 

सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आती है तो बिना देरी किए इस हेयर ग्रोथ वाले मास्क को बनाकर लगा लीजिए. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्तों को पीसें और उसमें 4-5 चम्मच दही मिला लें. बालों पर आधा घंटा इस पेस्ट को लगाए रखने के बाद धो लें. बालों पर चमक भी नजर आएगी. 

केसर को दूध ही नहीं बल्कि पानी के साथ भी पी सकते हैं आप, जानिए Saffron Water से शरीर को मिलते हैं क्या फायदे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Dharavi Redevelopment Project: Aaditya Thackeray ने लगाए आरोप तो BJP ने दी ये चुनौती
Topics mentioned in this article