बच्चों को हर बात पर टोकने वाले पेरेंट्स हो जाएं सावधान, उनके दिमाग और शरीर को हो सकता है 4 बड़ा नुकसान

What should not to do as a parents : आप यहां बताई जा रही बातों को आप गांठ बांध लेते हैं, तो आपके बच्चे की परवरिश बेहतर हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Parenting tips : पेरेंट्स होने का यह मतलब कतई नहीं है कि आप अपने बच्चे को हर छोटी बात पर डांटने, फटकारने और मना करने लगें. इससे उसके दिल दिमाग और शरीर पर क्या असर पड़ सकता है; शायद आप अंदाजा न लगे सकें. इससे न सिर्फ आपके बच्चे की मेंटल ग्रोथ धीमी पड़ेगी बल्कि फिजिकल डेवलपमेंट पर भी बुरा असर डाल सकती है. इसलिए माता-पिता के रूप में आपको अपने वर्ड और एक्शन दोनों ही सावधानी के साथ चुनना चाहिए, वरना इससे आपके बच्चे की ग्रोथ पर क्या निगेटिव इंपैक्ट पड़ सकता है, इसी के बारे में आपको आगे आर्टिकल में बताया जा रहा है.

काले चने को खाने का यह तरीका आपकी सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद, शरीर से बीमारियां रहेंगी दूर

बच्चों को बात-बात पर टोकने से क्या पड़ता है उनपर असर....

आत्मविश्वास होता है कमजोर

अगर आप अपने बच्चे को बात-बात पर टोकते हैं, तो फिर इससे आपके बच्चे का आत्मविश्वास कमजोर होता है और निर्णय लेने की क्षमता कमजोर होती है.  इसलिए आपको अपने बच्चे को छोटे-छोटे डिसीजन खुद लेने दें,इससे उसका शारीरिक और मानसिक विकास अच्छा होगा. 

Advertisement
दब्बू बनेगा या विद्रोही

वहीं, अगर आप बात-बात पर आप उसे टोकने लगेंगे, तो फिर बच्चा या तो बहुत दब्बू बनेगा या फिर उसका नेचर विद्रोही हो सकता है. इससे वो बात-बात पर आपसे बहस करना शुरू कर देगा, जो कि आपके बीच संबंधों को तल्ख कर देगा. यह अच्छा संकेत नहीं है भविष्य में आप दोनों के रिलेशन के लिए. 

Advertisement
क्रिएटिविटी हो जाएगी खत्म

इसके अलावा हर बात के लिए मना करने से बच्चे की क्रिएटिविटी खत्म हो जाती है. इससे उसकी प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी पर भी बुरा असर डाल सकती है. 

Advertisement
घबराहट और डर कर लेगी घर

 कोई भी काम करने से पहले उसके अंदर डर और घबराहट शुरू हो सकती है . आपके इस नेचर के कारण बच्चा अंदर ही अंदर घुटने लगेगा और आपसे कटना शुरू कर सकता है. साथ ही आपसे अपनी दिक्कत परेशानी भी साझा करना बंद कर सकता है, तो इसलिए अपने बच्चे के साथ अपने व्यवहार को लेकर विशेष ध्यान देना जरूरी है तभी आप अपने बच्चे को एक अच्छी परवरिश दे पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jhansi News: सवारियों से भरी Kerala Express Train टूटी पटरी पर दौड़ी | Jhansi Train Tragedy