Shilpa Shetty खुद को फिट रखने के लिए करती हैं ये 3 योगासन, आप भी पा सकते हैं ऐसी फिटनेस

Shilpa Shetty: शिल्पा शेट्टी की फिटनेस और योगा के वीडियो अक्सर ही सुर्खियों में रहते हैं. जानिए कौन-कौनसे योगासन हैं जो शिल्पा के वर्कआउट रूटीन में शामिल हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Shilpa Shetty Yoga: इन योगासन को करके फिट रहती हैं शिल्पा शेट्टी. 

Celebrity Fitness: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी को उनकी फिटनेस के लिए जाना जाता है. अक्सर योगा को शिल्पा से ही जोड़कर देखा जाता है. योगा (Yoga) से शरीर को एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं. योगा करने पर शरीर का बैलेंस बना रहता है, फ्लेक्सिबिलिटी आती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में कहीं दर्द या जकड़न हो तो इस दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. अगर आप भी रोजाना योगा करना चाहते हैं और यह नहीं समझ पा रहे कि कौनसे योगासन करें तो यहां जानिए शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) किन योगासन को करती हैं और आप इन्हें कैसे कर सकते हैं. 

चेहरे से हटानी हैं झुर्रियां तो यह एक फल आएगा काम, Wrinkles दिखेंगे कम और त्वचा बनेगी जवां 

शिल्पा शेट्टी करती हैं ये 3 योगासन 

नौकासन 

नौकासन को बोट पोज (Boat Pose) कहा जाता है. इस योगासन को करना आसान है और इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. नौकासन करने पर हाथ और पैरों की मसल्स टोन होती हैं, पेट अंदर होता है और पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. इस योगा को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटा जाता है. इसके बाद शरीर के ऊपरी हिस्से को, पैरों को और दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाते हैं और नितंब जमीन से लगा रहता है. 30 सैकंड इस योगासन को होल्ड करके रखते हैं और फिर सामान्य मुद्रा में आना होता है. 

एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि इन 3 खेलों को खेलकर भी घटा सकते हैं वजन, अब Weight Loss बनेगा मजेदार

Advertisement
सूर्य नमस्कार 

शिल्पा का योगा रूटीन सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) के बिना अधूरा है. सूर्य नमस्कार करने के 12 स्टेप्स होते हैं और हर स्टेप को करने के बाद ही सूर्य नमस्कार पूरा होता है. सूर्य नमस्कार में पहली मुद्रा सीधे खड़े होकर हाथ जोड़ने की होती है इसके बाद हाथों और शरीर के ऊपरी हिस्से को पीछे की तरफ लेकर जाया जाता है. अगले स्टेप में शरीर को आगे की तरफ मोड़कर हाथों को पैरों के पास लेकर जाकर जमीन छूते हैं और अगली मुद्रा की तरफ बढ़ते हैं. इस वीडियो में शिल्पा को देखते हुए उनकी तरह ही आप सूर्य नमस्कार कर सकते हैं. 

Advertisement
Advertisement
वृक्षासन

इस योगासन को करने पर रीढ़ की हड्डी, पैरों की मसल्स और जोड़ों को फायदा मिलता है. वृक्षासन (Vrikshasana) करने के लिए हाथों को एकसाथ जोड़कर सीधे खड़े हुआ जाता है. अब एक पैर के तलवे को दूसरे पैर के घुटने के किनारे हिस्से पर रखा जाता है. इस पोज को कुछ देर होल्ड करके सामान्य मुद्रा में आ जाते हैं. इस योगासन से बैलेंस, फ्लेक्सिबिलिटी और फोकस भी बढ़ता है. 

Advertisement
दिल्ली-NCR में मई में दिसंबर वाला कोहरा, बारिश से बदला मौसम का मिजाज | Ground Report
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article