सर्दियों में शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए खाएं मीठा आलू, पोषक तत्वों से होता है भरपूर

Sweet potato benefits in winter : हम बताने वाले हैं स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद के बारे में. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट (immunity booster) करने में मदद करती है.

Sweet potato : सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होती है जिसके कारण लोग ठंड के मौसम में खान-पान पर ज्यादा जोर देते हैं. जरा सी भी लापरवाही आपके शरीर को गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपका शरीर हेल्दी और फिट बना रहेगा. हम बताने वाले हैं स्वीट पोटैटो यानि शकरकंद के बारे में. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में. माता पिता बच्चों के सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं इस टिप्स, फिर हर बात आपसे करेगा शेयर

Advertisement

शकरकंद के क्या हैं फायदे

- शकरकंद में प्रोटीन, फायबर, आयरन, कैल्शिय, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं.

- यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करती है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है. इतना ही नहीं यह सब्जी अस्थमा रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन दिल को भी सेहतमंद बनाए रखता है. 

- यह सब्जी मेमोरी पावर को भी बढ़ाने में मदद करती है. इसके सेवन से अर्थराइटिस की सूजन और दर्द से राहत मिलती है. शकरकंद आंखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यहां तक कि फेफड़ों के लिए भी यह सब्जी रामबाण मानी जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: जांच के बाद पेपर लीक धांधली में CBI की गिरफ्त में 7 आरोपी, Patna में पूछताछ जारी