रोटी बनाते समय और उनको पैक करते समय की गई ये गलतियां सेहत पर डाल सकती हैं बुरा असर !

इस आर्टिकल में आज हम रोटी से जुड़ी कुछ गलतियों (roti making mistakes) को बारे में ही बात करेंगे जो आपको अगली बार से ध्यान रखना है. 

रोटी बनाते समय और उनको पैक करते समय की गई ये गलतियां सेहत पर डाल सकती हैं बुरा असर !

Kneed flour : पहली बात तो आटा गूंथने के 5 मिनट बाद ही रोटी बनानी शुरू करनी चाहिए.

Roti making tips : गोल-गोल फूली रोटियां खाने में बहुत स्वादिष्ट (roti facts) लगती हैं, लेकिन कई बार हमसे कुछ ऐसी गलतियां भी हो जाती हैं रोटी बनाते समय या फिर उनको पैक करते समय की ये रोटियां केवल स्वाद तक ही सीमित रह जाती हैं सेहत को फायदा नहीं पहुंचाती. इस आर्टिकल में आज हम रोटी से जुड़ी कुछ गलतियों (roti making mistakes) को बारे में ही बात करेंगे जो आपको अगली बार से ध्यान रखना है. आंख की सूजन, गड्ढे और कालेपन को कम कर सकती हैं ये सब्जी, रामबाण घरेलू उपाय है

रोटी बनाते समय क्या न करें

- पहली बात तो आटा गूंथने के 5 मिनट बाद ही रोटी बनानी शुरू करनी चाहिए. इससे उसमें गुड बैक्टरिया विकसित हो जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं.  वहीं, नॉन स्टिक तवे पर रोटी सेंकना बंद कर दीजिए, इसकी जगह आप लोहे का तवा उपयोग में लाएं. 

- ताजी रोटियों को एल्युमिनियम की फॉयल में ना लपेटें. यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. बल्कि आप इसे कपड़े में लपेटकर रखिए. इसके अलावा आपको मल्टीग्रेन आटा नहीं खाना चाहिए. एक बार में एक ही आटे से बनी चपाती खानी चाहिए. 

जार्नल एन्वायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हाल ही में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार डायरेक्ट तवे पर रोटी नहीं सेंकने चाहिए. क्योंकि गैस फ्लेम से एयर पोल्यूटेंट निकलती है जिसे डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हानिकारक बताया है. उन पॉल्यूटेंट एयर का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com