सर्दियों में चेहरे को इस तरह करें गुलाबजल से साफ, Rose Water से निखर उठेगी आपकी स्किन 

Rose Water For Face: मौसम बदलने के साथ ही त्वचा की देखरेख में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं. यहां जानिए सर्दियों में किन-किन तरीकों से करें गुलाबजल का इस्तेमाल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Skin Care: बाजार में आजकल एक से बढ़कर एक टोनर आने लगे हैं, लेकिन पुराने नुस्खे इतने पुराने भी नहीं होते कि उनका इस्तेमाल ना किया जा सके. गुलाबजल (Rose Water) किफायती होने के साथ-साथ त्वचा को निखारने में असरदार भी है. इसके सूदिंग गुण त्वचा पर होने वाली इरिटेशन को दूर करते हैं, चेहरे को गुलाबजल से नमी मिलती है और त्वचा की सफाई के लिए भी गुलाबजल को क्लेंजर (Cleanser) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा फेस पैक की तरह भी गुलाबजल चेहरे पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से आप चेहरे को गुलाबजल से निखार सकती हैं. 

पेट या पैरों पर दिखने लगे हैं स्ट्रेच मार्क्स तो इन तेलों को लगाना कर दीजिए शुरू, Stretch Marks होने लगेंगे कम 

चेहरे पर गुलाबजल लगाने के तरीके | Ways To Apply Rose Water On Face 

फेस मिस्ट की तरह 


गुलाबजल को चेहरे पर लगाने का एक तरीका है कि आप इसे फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल करें. फेस मिस्ट से चेहरे पर ताजगी और ग्लो आ जाता है. जब भी लगे कि चेहरा ड्राई हो रहा है तब ही आप गुलाबजल को फेस मिस्ट की तरह चेहरे पर छिड़क सकती हैं. इसके लिए आपको किसी स्प्रे बोतल में गुलाबजल को भरना है. हर थोड़ी देर में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे गंदगी चेहरे पर नहीं जमती. 

Advertisement
गुलाबजल का टोनर 

टोनर लगाने से चेहरे के ओपन पोर्स कम होने में मदद मिलती है. फेस वॉश या क्लेंजर के इस्तेमाल के बाद टोनर लगाया जाता है जिससे त्वचा पर अगर किसी तरह की गंदगी या अशुद्धि रह गई है तो वो टोनर (Toner) लगाने से हट जाए. इसके लिए गुलाबजल रूई के टुकड़े पर लेकर चेहरे पर मलें. ध्यान रहे कि आप पूरी तरह नेचुरल गुलाबजल लें जिसमें अलग से कोई एडेड फ्रेग्रेंस या कलर ना हो. 

Advertisement
बनाएं मेकअप रिमूवर 

बेहद आसानी से आप गुलाबजल से मेकअप रिमूवर तैयार कर सकती हैं. नेचुरल मेकअप रिमूवर बनाने के लिए एक चम्मच नारियल या फिर बादाम के तेल में 2 चम्मच गुलाबजल मिला लें. चेहरे से मेकअप छुड़ाने के लिए इस तैयार मिश्रण को रूई पर लेकर चेहरा साफ करें. आपको आसानी से मेकअप हटता हुआ नजर आएगा. 

Advertisement
फेस मास्क बनाकर लगाएं 


गुलाबजल से फेस मास्क (Face Mask) तैयार करना बेहद ही आसान है. आप किसी भी फेस मास्क या फिर फेस पैक में गुलाबजल मिला सकती हैं. खासकर बेसन, मुल्तानी मिट्टी और दही के साथ गुलाबजल लगाने पर चेहरे की अच्छी सफाई हो जाती है. साथ ही, त्वचा बेदाग और निखरी हुई नजर आती है सो अलग. 

Advertisement

बेसन सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि बालों पर भी लगा सकती हैं आप, जानिए कैसे करते हैं Shiny Hair के लिए इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article