कटहल का बीज आपके शरीर को पहुंचा सकता है 5 बड़े फायदे, बस खाने का सही तरीका होना चाहिए पता

कटहल एक पौष्टिक सब्जी है, जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में मिलता है. ये शाकाहारी लोगों का नॉन वेज फूड भी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं यह कैसे आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kathal ke fayade : कटहल विटामिन सी, बी विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित कई पोषक तत्वों का एक रिच सोर्स है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. कुछ शोध अध्ययनों के अनुसार, कटहल में रक्त शर्करा को कम करने वाले प्रभाव हो सकते हैं और इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी. कटहल एक पौष्टिक सब्जी है, जो सिर्फ गर्मियों के मौसम में मिलती है. ये शाकाहारी लोगों का नॉन वेज फूड भी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं यह कैसे आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है.

क्या आपको पता है कितनी देर तक चेहरे पर ब्लीच लगाकर रखना चाहिए, यहां जानिए सही बात

कटहल के फायदे | Benefits of Jackfruit

वजन को करता है कंट्रोल : जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर टेंशन में हैं उनके लिए कटहल के बीज बहुत लाभकारी हो सकते हैं.  इसको खाने से आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. 

हड्डियां करे मजबूत : कटहल के बीज में पाया जाने वाला न्यूट्रिएंट कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा यह शरीर में ब्लड क्लॉटिंग को होने से भी रोकता है और रक्त संचार को बेहतर करता है.

Advertisement

स्किन को निखारे : कटहल के बीज स्किन को निखारने का भी काम करते हैं. इसके लिए आपको बीज को शहद और दूध में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. फिर आप इसे मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लीजिए और चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाकर छोड़  दीजिए. जब यह सूख जाए तो साफ पानी से धुलकर साफ करके चेहरे को मॉइश्चराइज करें.  

Advertisement

पोषक तत्व से हैं भरपूर :  इसके बीज में थायमिन और राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपकी आंखों, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. इसके अतिरिक्त, बीजों में जिंक, आयरन, कैल्शियम, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: क्या पेजर हमले ने बदल दी युद्ध की तस्वीर? | NDTV India
Topics mentioned in this article