बालों पर इन 2 तरीकों से लगाना शुरू कर दिया तेल तो लंबे, घने और मोटे होने लगेंगे आपके केश 

Thick Hair: बालों की सही तरह से देखरेख की जाए तो बालों को बढ़ने और घना बनने में मदद मिलती है. यहां जानिए किस तरह बालों पर तेल लगाएं कि हेयर ग्रोथ तेजी से होने लगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Hair Growth: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. हेयर ग्रोथ ना हो तो बाल छोटे रह जाते हैं और झड़ते हैं तो सिर पर गंजापन नजर आने लगता है. ऐसे में तनाव बढ़ता है और तनाव भी हेयर फॉल का कारण बनने लगता है. जब दिक्कत इतनी ज्यादा बढ़ जाए तो कुछ बेसिक चीजों को सही करने की जरूरत होती है. जैसे बालों पर सही तरह से तेल लगाया जाए तो उससे भी बालों को फायदा मिलता है और बालों के झड़ने (Hair Fall) में गिरावट देखने को मिलती है. साथ ही, बालों का बढ़ना शुरू हो जाता है सो अलग. यहां जानिए क्या है बालों पर तेल (Hair Oil) लगाने का सही तरीका जिससे बालों की लंबाई और मोटाई दोनों बेहतर होने लगती हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय

बालों पर तेल लगाने का सही तरीका | Right Way Of Oiling Hair 

तेल लगाने के समय का रखें ध्यान

बालों पर जिस तेल को लगाया जा रहा है वो हेयर टाइप के हिसाब से होना चाहिए. साथ ही, बालों पर तेल लगाने के समय पर भी ध्यान देना जरूरी है. अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा ऑयली हैं तो बालों पर तेल मालिश करके बहुत ज्यादा देर तक लगाकर नहीं रखना चाहिए. इससे बालों पर बिल्ड अप जम सकता है, गंदगी जम सकती है और बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं. वहीं, ड्राई बाल हों तो रातभर भी बालों पर तेल लगाकर रखा जा सकता है. कोशिश करें कि बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों पर तेल लगाएं और मालिश करके एक घंटे बाद सिर धो लें. इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना भी रुकता है. 

हल्का गर्म तेल लगाएं 

तेल हल्का गर्म (Warm Oil) होता है तो जड़ें उसे बेहतर तरह से सोख पाती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों को जड़ों से बढ़ने में मदद मिलती है. नारियल तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल या फिर आंवले का तेल लगा रहे हैं तो तेल को हल्का गर्म करें और हथेली पर लेकर सिर पर लगाएं. उंगलियों से स्कैल्प की मालिश करें और बालों के सिरों पर हल्का तेल लगा लें. 

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान 

बालों पर जरूरत से ज्यादा तेल लगाने से परहेज करें. इससे स्कैल्प क्लोग्ड हो सकती है, सिर पर गंदगी और डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं और बाल धो लेने के बाद भी चिपचिपे नजर आते हैं सो अलग. तेल लगाने के बाद बालों को गर्म पानी से धोने से परहेज करें. इससे बालों का रूखापन बढ़ सकता है और हेयर डैमेज होता है सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
सेक्स एजुकेशन क्या है और बच्चों को किस उम्र से देनी चाहिए? डॉक्टर ने बताया
Topics mentioned in this article