विज्ञापन

डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय

Vitamin B12 Supplements: शरीर में किसी विटामिन की कमी होती है तो उसका असर सेहत पर नजर आने लगता है. ऐसे में जिन विटामिन की कमी फूड्स से पूरी नहीं होती उनके लिए सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं. 

डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
Right Time To Take Supplements: सप्लीमेंट्स लेने के सही तरीके के बारे में पता होना जरूरी है.  

Expert Tips: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खानपान में पोषक तत्वों, खनिज और विटामिन को शामिल करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन, ऐसे कई पोषक तत्व और खासकर विटामिन हैं जिनके खानपान के स्त्रोत कम होते हैं. ऐसे में इन विटामिन की कमी पूरी करने के लिए अलग से सप्लीमेंट्स लेने पड़ते हैं. AIIMS, दिल्ली की न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रियंका सहरावत ऐसे ही विटामिन की बात कर रही हैं जिनकी कमी होने पर सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं. डॉक्टर इस बात का भी जिक्र कर रही हैं कि विटामिन बी12 (Vitamin B12), विटामिन डी और आयरन को लेने का सही समय क्या है. 


सप्लीमेंट्स को लेने का सही समय | Right Time Of Taking Supplements 

डॉ. प्रियंका सहरावत का कहना है कि वॉटर सोल्यूबल विटामिन जैसे विटामिन बी12, विटामिन सी, फॉलिक एसिड को खाली पेट यानी खाना खाने से एक घंटे पहले या खाना खाने के एक घंटे पहले लेना चाहिए. इस तरह शरीर इन्हें सबसे ज्यादा एब्जॉर्ब कर पाता है. 

विटामिन डी फैट सोल्यूबल फाइबर है. विटामिन डी (Vitamin D) के साथ ही कैल्शियम, ओमेगा 3 और विटामिन ई फैट सोल्यूबल विटामिन हैं जिन्हें फैट के साथ लेना चाहिए. जब आपने दिन का सबसे बड़ा मील लिया हो तब विटामिन डी, ओमेगा 3 और कैल्शियम के सप्लीमेंट्स (Calcium Supplements) लिए जा सकते हैं. विटामिन डी को अगर आप पाउडर फॉर्म में ले रहे हैं तो इसे पानी के बजाय दूध के साथ लें क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है और कैल्शियम के साथ इस विटामिन को शरीर बेहतर तरह से सोख पाता है. 

आयरन की टैबलेट्स को खाली पेट लेने पर शरीर इसे बेहतर तरह से एब्जॉर्ब करता है. आयरन सप्लीमेंट्स (Iron Supplements) को सुबह नाश्ते के एक घंटे बाद लिया जा सकता है. आयरन को विटामिन सी से भरपूर चीजों जैसे नींबू पानी या संतरे के साथ लें. आयरन को विटामिन सी टैबलेट्स के साथ भी लिया जा सकता है. कभी भी कैल्शियम के साथ आयरन नहीं लिया जाना चाहिए. अगर आयरन की टैबलेट्स लेने पर आपको एसिडिटी हो जाती है तो इसे खाना खाने के बाद लिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रात के समय दूध में भिगोकर खा लिया यह एक सूखा मेवा, तो हड्डियों से लेकर त्वचा तो को मिलेंगे फायदे
डॉक्टर ने बताया किस समय लेने चाहिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स, यह है सही समय
बालों पर इन 2 तरीकों से लगाना शुरू कर दिया तेल तो लंबे, घने और मोटे होने लगेंगे आपके केश 
Next Article
बालों पर इन 2 तरीकों से लगाना शुरू कर दिया तेल तो लंबे, घने और मोटे होने लगेंगे आपके केश 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com