करना चाहते हैं पेट को अंदर तो जान लीजिए खाना खाने का सही समय, तेजी से होने लगेगा Belly Fat कम

Right Time To Eat: चाहते हैं कि पेट की चर्बी होने लगे कम तो खाना खाने का सही समय भी जान लीजिए. इससे वजन तो कम होगा ही साथ ही सेहत भी दुरुस्त रहेगी. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

Belly Fat Loss: बाहर निकला हुआ पेट बहुत से लोगों के लिए चिंता की वजह बना हुआ है. अपनी पसंद के कपड़े ना पहन पाना और फिट नजर ना आना भी चिंता का विषय है. जब वजन घटाने (Weight Loss) के बारे में सोचा जाता है तो इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि आप डाइट में क्या खा रहे हैं और क्या नहीं. साथ ही, यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि आप किस वक्त खा रहे हैं. खाना खाने का वक्त भी कई तरीकों से निर्धारित करता है कि आपके शरीर का वजन कम होगा या नहीं. तो चलिए, जानते हैं कि पेट अंदर करने के लिए आपको सुबह का नाश्ता, दोपहर का लंच और डिनर कितने बजे करना है और स्नैक्स (Snacks) खाने का सही समय क्या है. 

Calcium से भरपूर है यह छिलके वाली दाल, दूध से कई गुना ज्यादा इसमें होता है कैल्शियम 


पेट अंदर करने के लिए खाने का समय | Right Time To Eat For Belly Fat Loss

नाश्ते का समय 


कई एक्सपर्ट्स का मत है कि वजन घटाने के लिए नाश्ता (Breakfast) करने का सही समय है सुबह के 7 बजे. सुबह 7 बजे से साढ़े सात बजे तक व्यक्ति को नाश्ता कर लेना चाहिए. लेकिन, अगर आप उनमें से हैं जो इतनी सुबह जागते ही नहीं हैं तो आपको उठने के एक घंटे बाद तक नाश्ता करना चाहिए. इससे हंगर हार्मोन्स सही रहते हैं और पेट भी देर तक भरा हुआ महसूस करता है. 

लंच करने का समय 


कई लोगों की आदत होती है कि वजन घटाने के और पेट कम करने के चक्कर में वे दोपहर का खाना ही स्किप करना या कहें ना खाना शुरू कर देते हैं. यह ना सिर्फ आपके वेट लॉस पर विपरीत असर दिखाता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बुरा साबित हो सकता है. ऐसा करने की गलती ना करें और लंच जरूर करें. लंच करने का सही समय साढ़े बारह से एक बजे के बीच है. इससे पेट की बढ़ी हुई चर्बी (Belly Fat) अंदर होने में मदद मिलती है. 

Advertisement

रात का खाना 


वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के अलावा सामान्य लोगों को भी रात में ज्यादा देरी से खाना खाने से परहेज करना चाहिए. इससे सेहत को नुकसान होता है और पाचन प्रक्रिया भी ठीक तरह से नहीं होती जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी होने लगती हैं. रात के समय 6 से 7 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए. इसके बाद खासतौर से तला हुआ या पका हुआ कुछ भी खाने से परहेज करना जरूरी है. 

Advertisement

कब खाएं स्नैक्स 


वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) में भी स्नैक्स खाना बेहद जरूरी होता है. स्नैक्स खाने पर छोटी-मोटी भूख शांत हो जाती है और शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलता है. स्नैक्स के लिए सुबह 11 बजे, दोपहर 3 बजे और रात साढ़े नौ बजे का समय परफेक्ट है.  

Advertisement

Vitamin B12 की कमी से शरीर पर दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते पहचानना है समझदारी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

जरीन खान मुंबई एयरपोर्ट पर आईं नज़र, नए स्टाइल में लगी बेहद खूबसूरत

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article