रिसर्च के अनुसार वजन कम करने में यह फंडा आएगा काम, तेजी से पिघलेगी पेट की चर्बी

हाल ही में हुए अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं उनके लिए शाम का समय ज्यादा बेहतर है शारीरिक गतिविधि के लिए.

रिसर्च के अनुसार वजन कम करने में यह फंडा आएगा काम, तेजी से पिघलेगी पेट की चर्बी

सेब का सिरका पेट की चर्बी कम करने में कारगर होता है. इससे फूड क्रेविंग कम होती है.

Exercise for evening : अमूमन लोग एक्सरसाइज और योगासन के लिए सुबह का समय चुनते हैं. लेकिन हाल ही में हुए अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग मोटापे से जूझ रहे हैं उनके लिए शाम का समय (evening exercise benefits) ज्यादा बेहतर है शारीरिक गतिविधि के लिए. इससे बॉडी का फैट (body fat) जल्दी कम होता है. असल में 'डायबिटीज केयर' नामक जर्नल में प्रकाशित 30हजार लोगों पर किए गए अध्ययन के मुताबिक, शाम 6 बजे से रात 12 बजे के बीच मध्यम से तेज गति वाली एरोबिक एक्सरसाइज में अचानक मौत और दिल की बीमारी से मृत्यु का खतरा सबसे कम था.

यहां तक शाम के समय एक्सरसाइज करने से मोटापा कम करने में मदद मिली. साथ ही, डायबिटीज लेवल भी संतुलित रहा. 

हालांकि, अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता डॉ. सबाग ने इस बात पर जोर दिया कि एक्सरसाइज मोटापा घटाने का एकमात्र समाधान नहीं है. लेकिन, उनका कहना है कि जो लोग अपने एक्सरसाइज को दिन के एक निश्चित समय में करने की योजना बनाते हैं, वे सेहत से जुड़े खतरों को कम करने में सफल हो सकते हैं.

वजन कम करने का घरेलू नुस्खा - Home remedy to lose weight

ये तो बात हो गई रिसर्च की. हम आपको यहां एक नुस्खा भी बता रहे हैं, जिससे आप वजन को कम कर सकते हैं.

- सेब का सिरका पेट की चर्बी (lose weight) कम करने में कारगर होता है. इससे फूड क्रेविंग कम होती है. यह ओवरईटिंग से बचाता है. सेब का सिरका आपके मेटाबॉलिज्म (how to boost metabolism) को मजबूत रखता है. इससे आपका कैलोरी इंटेक कम होता है. यह आपके पेट की हालत दुरुस्त रखता है. साथ ही, ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar control tips) मेंटेन रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com