चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो यहां जानिए इन बदमाश Rats को घर से भगाने के आसान घरेलू नुस्खे 

Rat Home Remedies: अगर आप भी घर में यहां-वहां घूम रहे चूहों से परेशान हैं तो इन चूहों को भगाने के कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

चूहों ने कर दिया है नाक में दम, तो यहां जानिए इन बदमाश Rats को घर से भगाने के आसान घरेलू नुस्खे 

Home Remedies For Rats: इस तरह घर से दुम दबाकर भागेंगे चूहे.

Home Remedies: चूहे छोटे हों या फिर बड़े नाक में दम करके रखते हैं. कभी ये खाना झूठा करके भाग जाते हैं तो कभी चूहे कपड़ों को कुतरने लगते हैं. इन्हें पकड़ना अक्सर मुश्किल हो जाता है और उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है इन्हें बिलों से बाहर निकालना. अगर आप भी चूहों (Rats) को भगाना चाहते हैं लेकिन पुराने घिसे-पिटे तरीके ही अपना रहे हैं तो हो सकता है चूहे टस से मस ना हों. यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो चूहों को घर से दूर भगाने में असरदार साबित होते हैं. यहां जानिए इन नुस्खों के बारे में. 

महीने में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए बालों में मेहंदी आप भी जान लीजिए, अच्छी रंगत के दिखेंगे बाल 

चूहे भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Rats 

प्याज 

प्याज जानवरों के लिए टॉक्सिक होता है इस चलते इसे चूहों के लिए इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि घर में कोई पालतु जानवर हो तो इससे दूर रहे. चूहे भगाने के लिए प्याज (Onion) को छीलकर और काटकर चूहों के ठिकानों के पास रख दें. इसकी सुगंध चूहों के लिए दुर्गंध साबित होती है और चूहों के खात्मे का कारण बनती है. 

g5pepre

चिली फ्लेक्स 

तेज लाल मिर्च या चिली फ्लेक्स (Chilly Flakes) का इस्तेमाल चूहे भगाने में कारगर साबित होता है. चूहों पर इसे आजमाने के लिए चूहों के आने-जाने वाली जगह पर चिली फ्लेक्स छिड़क दें. इससे चूहे भाग जाएंगे. 

लहसुन 

चूहे भगाने के लिए आप लहसुन से एंटी-माइस लिक्विड बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए पानी में लहसुन को कूटकर डाल दें. इस पानी को अच्छे से मिक्स करें और चूहों के ऊपर या फिर चूहे के ठिकानों और आने वाली जगहों पर छिड़क दें. चूहे घर से भागने पर मजबूर हो जाएंगे. 

g9pu9hoo

पिपरमेंट ऑयल 

हमें पिपरमेंट ऑयल सूंघने पर रिफ्रेशिंग महूसस होता है लेकिन चूहों के साथ ऐसा नहीं है. चूहे पिपरमेंट ऑयल की सुगंध से दूर भागते हैं. ऐसे में घर में पिपरमेंट का पौधा लगाया जा सकता है. इसके अलावा, पिपरमेंट ऑयल को घर के दरवाजे और चूहे के ठिकानों पर छिड़क दें. इससे चूहों को घर से भागने पर मजबूर होना पड़ेगा. घर के दरवाजे पर पिपरमेंट ऑयल छिड़कने पर चूहे (Choohe) दोबारा घर में नहीं आ पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

पैपराजी ने सिद्धार्थ के साथ फोटो के लिए किया रिक्वेस्ट, अदिति ने कहा - "मुमकिन नहीं"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com