कब्ज से छुटकारा दिला सकता है यह एक सूखा मेवा, जल्दी से जान लीजिए सेवन का तरीका

Constipation Home Remedies: अगर आप भी कब्ज से अक्सर परेशान रहते हैं तो यहां जानिए वो कौनसा सूखा मेवा है जो कब्ज की दिक्कत का रामबाण इलाज साबित होता है. जानिए किस तरह कर सकते हैं इसका इस्तेमाल. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dry Fruits For Constipation: कब्ज की दिक्कत इस सूखे मेवे से हो सकती है दूर. 

Stomach Health: मल का सही तरह से ना आना कब्ज की दिक्कत होता है. अगर व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होती है तो उसे कब्ज हो जाती है. शरीर में पानी की कमी, खानपान में पर्याप्त मात्रा में फाइबर का ना होना, नींद पूरी ना होना, तनाव और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी कब्ज (Constipation) का कारण बन सकती हैं. ऐसे में अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो आप जानते ही होंगे कि कब्ज से कितनी असहजता होती है और कितनी-कितनी देर टॉयलेट में बैठे रहने के बाद भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह किशमिश (Raisins) का सेवन कब्ज से राहत दिला सकता है.

बच्चे की लंबाई, वजन और दिमाग को डेवलप करता है यह एक सूप, डॉक्टर ने बताए फायदे

कब्ज के लिए किशमिश | Raisins For Constipation 

किशमिश में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा होती है. साथ ही, किशमिश फाइबर और पौटेशियम से भरपूर होते हैं. कब्ज की दिक्कत से राहत पाने के लिए इस चलते किशमिश का सेवन किया जा सकता है. लेकिन, किशमिश को सादा खाने के बजाए इसका पानी पीने पर फायदा मिलता है. इसके लिए काली किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखें. इससे पानी में फाइबर आ जाता है. अगली सुबह इस पानी को पीने पर मल में भार आता है और बाउल मूवमेंट्स बेहतर होती हैं. इस तरह किशमिश के पानी (Raisin Water) से कब्ज की दिक्कत दूर होने लगती है. सादी भीगी किशमिश खाने पर भी आराम महसूस होता है. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रात के समय एक कप गर्म दूध (Warm Milk) में एक चम्मच घी मिलाकर पिया जा सकता है. इससे अगली सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है. इस दूध के लैक्सेटिव गुण कब्ज से निजात दिलाने में असरदार होते हैं. 
  • दही में अलसी के बीज डालकर खाए जाएं तो इससे भी कब्ज से राहत मिल जाती है. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और मल में भार लाने का काम करते हैं. 
  • सौंफ के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखा जाए और अगले दिन इस पानी को गर्म करके पिया जाए तो इससे भी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. 
  • खानपान में सेब (Apple) और नाशपाती शामिल करें. ये फल फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज दूर करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nayab Singh Saini Oath Ceremony: वरिष्ठ नेता Anil Vij से लेकर युवा Gaurav Gautam तक, किस-किसने शपथ
Topics mentioned in this article