बेटी के साथ पापा का ऐसा व्यवहार लाडली को बनाता है सुपरकॉन्फिडेंट और सक्सेसफुल

लड़कियां पिता के ज्यादा करीब होती हैं इसलिए कुछ बातें हैं जो बेटी की परवरिश में खासरकर ध्यान रखनी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
. उसका हौसला बढ़ाएं ताकि बेटी और अच्छा करने के लिए प्रेरित हो.

Parenting tips : बच्चों को संभालना केवल मां की जिम्मेदारी नहीं होती बल्कि पिता की भी होती है. और आप अगर बेटी के पिता है तो फिर आपका दायित्व और बढ़ जाता है. लड़कियां पिता के ज्यादा करीब होती हैं इसलिए एक पिता होने के नाते कुछ बातें हैं जो बेटी की परवरिश में आपको खासरकर ध्यान रखनी चाहिए. इससे आपकी बेटी कॉन्फिडेंट बनेगी और सक्सेसफुल होगी, तो आइए जानते हैं उन पेरेंटिंग टिप्स के बारे में. रिलेशनशिप में बिल्कुल बर्दाश्त ना करें अपने पार्टनर की ये बातें, रिश्ता हो जाता है टॉक्सिक

पेरेंटिंग टिप्स

- बेटियां बचपन में तो अपने पिता से हर बात आसानी से कह देती हैं, लेकिन जैसे-जैसे वो किशोरावस्था की ओर बढ़ती हैं उनमें झिझक और शर्म आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको अपनी बेटी के साथ दोस्ताना रवैया रखना होगा उनको सहज करना होगा ताकि वो बढ़ती उम्र में भी अपनी बात को आसानी से साझा कर सकें. इसके अलावा बेटी जब भी आपसे कोई बात कहे उसे इत्मिनान से सुनिए. 

मथुरा जा रहे हैं होली मनाने तो जानिए कहां ठहरें और कितना आएगा खर्च

- टीनएज में हॉर्मोनल बदलाव के कारण बच्चे बहुत ज्यादा सेंसिटिव और अग्रेसिव होते हैं. लड़कियों में तो टीनएज में शारीरिक और मानसिक रूप से कई बदलाव होते हैं. ऐसे में आपको अपनी बेटी के साथ डट के खड़े रहना चाहिए. अगर उससे कुछ गलती होती है तो उसको समझाएं ना कि उससे सख्ती से पेश आएं. इससे रिश्ते खराब हो सकते हैं. 

- वहीं, अपने बेटी की हॉबी में खुद भी इंट्रेस्ट लीजिए. आप जब वो स्कूल से वापस आए तो उससे पूछ सकते हैं कि उसका स्कूल टाइम कैसा बिता. पढ़ने में कौन सा सब्जेक्ट मजा आए.इससे कनेक्शन बेहतर होगा. आप उससे जानिए उसको डांस और म्यूजिक किसमें रूचि है. 

- इसके अलावा आप छोटी-छोटी उपलब्धियों पर उसकी तारीफ करें. उसका हौसला बढ़ाएं, ताकि बेटी और अच्छा करने के लिए प्रेरित हो. तो अब से आप इन टिप्स को फॉलो करके बेटी के सुपरडैडी बन सकते हैं. 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को
Topics mentioned in this article