रागी को खाइए इन 3 तरीके से सेहत को मिलेगा एक नहीं बल्कि 5 फायदे

इसमे कैल्शियम और आय़रन की मात्रा अधिक होती है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा यह क्या फायदे पहुंचाता है उसके बारे में बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
इस अंकुरित अनाज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र (upset stomach) को मजबूत करती है.

Ragi atta benefits : रागी का आटा वेट लॉस जर्नी में खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन तेजी से घटाते हैं. यह कैल्शियम से भरपूर होता है और इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. बच्चों की डाइट में तो इस आटे को जरूर शामिल किया जाता है. इसमे कैल्शियम और आय़रन की मात्रा अधिक होती है जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा यह क्या फायदे पहुंचाता है उसके बारे में बताएंगे. इन साइकोलॉजिकल ट्रिक्स से आप किसी भी डिबेट को चुटकियों में जाएंगे जीत, एकबार आजमाकर देखिए

रागी खाने के तरीके

रागी का आप मसाला डोसा बनाकर खा सकते हैं.  इसके लिए डोसा बैटर में रागी का आटा मिलाना होगा. इसे आप आलू की सब्जी के साथ खाते हैं तो नाश्ता हेल्दी और टेस्टी हो जाएगा. आप इस आटे से इडली भी बनाकर खा सकते हैं. आप इसको नाश्ते में खाते हैं, तो दिन की शुरूआत हेल्दी होगी. 

वजन कम करने के लिए आप रागी का आटा भी खा सकते हैं. यह तरीका भी बेस्ट होता है. जिन लोगों को मीठा खाना पसंद है उनके लिए यह हलवा हेल्दी और टेस्टी दोनों होगा. 

Advertisement

रागी खाने के लाभ

इसको खा लेते हैं तो शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी. इससे हिमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर बढ़ता है. तो जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो गई है उन्हें तो इसको खा लेना चाहिए. 

Advertisement

2- इसको खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जिनकी बोन्स कमजोर हैं, उन्हें इस अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. 

Advertisement

3- इस अंकुरित अनाज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र (upset stomach) को मजबूत करती है. यह खाने को पचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह फाइबर फूड आपके बाल और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ladakh MP Mohammad Haneef ने बताया क्या हैं China के इरादे | NDTV Exclusive
Topics mentioned in this article