मात्र 2 रुपये के शैंपू से 15 मिनट में धूप से जले पैर हो जाएंगे साफ, पार्लर में पैसे नहीं करने पड़ेंगे खर्च

Feet care at home : आप बिना एक रुपये खर्च किए कैसे घर पर 2 रूपए के शैंपू से पैरों की खोई चमक वापस पा सकती हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Pedicure Tips at home : जब भी सेल्फ केयर (self care) की बात आती है, तो हम चेहरे और बाल तक ही सीमित रह जाते हैं. जबकि शरीर के अन्य अंग को भी देखभाल की जरूरत होती है. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं फीट केयर (feet care) की, जिसे नजरअंदाज कर दिया जाता है. गर्मियों के मौसम में चेहरे के बाद पैर की स्किन डायरेक्ट धूप के संपर्क में आने से जल जाती है, जिससे पैर की चमक कम हो जाती है. ऐसे में आप बिना एक रुपये खर्च किए कैसे घर पर 2 रूपए के शैंपू से पैरों की खोई चमक वापस पा सकती हैं, इसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं.

Fennel seeds : सौंफ का पानी पीने से मिलते हैं सेहत को कई फायदे

स्टेप 1

सबसे पहले पेडिक्योर के लिए क्या सामग्री चाहिए इसके बारे में बता देते हैं. आपको आधा टब गुनगुना पानी, 2 चम्मच सी साल्ट, 1 नींबू, 1 पैकेट शैंपू, आधा चम्मच हल्दी और नेलकटर. 

स्टेप 2

सबसे पहले तो आप अपने पैरों को पानी से साफ कर लीजिए. फिर गुनगुने पानी से भरे टब में सी साल्ट, नींबू, शैंपू, आधा चम्मच हल्दी मिक्स कर लीजिए. अब आप इस पानी में अपने पैर को 10 मिनट के लिए डुबाकर रखिए. अब आप अपने पैर को टब से बाहर निकालिए और अपने पैर के पंजों पर नींबू के छिलके को रगड़िए. 

Advertisement
स्टेप 3

इसके बाद आप अपने पैरों को दुबारा से टब में डालिए और किसी पुराने ब्रश से अपनी एड़ियों को रगड़िए. जब डेड सेल्स निकल आएं तो अपने पैर को गुनगुने पानी से धो लीजिए और अच्छे से सुखाकर मॉइश्चराइज करिए. फिर अपना मनपसंद नेलपॉलिश नाखूनों पर अप्लाई करिए. 

Advertisement

यह भी करें ट्राई

आप चावल को बारीक पीस लीजिए, अब इसमें दूध मिक्स करिए और पैरों पर अप्लाई करिए. इससे डेड सेल्स बाहर निकल आते हैं. 

Advertisement

संतरे से भी आप पैरों को स्क्रब कर सकते हैं. बस आपको संतरे के पाउडर में दही मिक्स करना है, फिर 4 से 5 मिनट पैरों को स्क्रब करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से वॉश करिए.

Advertisement

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article