कद्दू के बीज फेंकने की ना करें गलती, पेट से लेकर नींद आने तक में मिल सकता है Pumpkin Seeds का फायदा

Pumpkin Seeds: सेहत से भरपूर कद्दू के बीज कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असर दिखाते हैं. जानिए इनके सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज सेहत को देते हैं कई फायदे. 

Healthy Seeds: कद्दू खाने से अक्सर ही लोग आना-कानी करते हैं और कद्दू के बीज खाने का तो जिक्र तक नहीं आता. लेकिन, आपको शायद सुनकर हैरानी होगी कि कद्दू के बीज सेहत का खजाना होते हैं. इन्हें सुपरफूड भी कहा जाता है. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और सेलेनियम के साथ ही मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स भी होते हैं. इन बीजों को धोकर और साफ करके खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. कद्दू के बीज भूनकर खाए जा सकते हैं. इन्हें पीसकर ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं और इन्हें स्मूदी और सलाद में डालने के साथ ही स्नैक्स की तरह भी खाते हैं. यहां जानिए कद्दू के बीज खाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

केला खाएं और छिलके को लगाएं त्वचा पर, चेहरा ऐसा निखरेगा कि आइने से नहीं हटेगी नजर 

कद्दू के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Pumpkin Seeds 

बढ़ती है इम्यूनिटी

कद्दू के बीज खाने पर शरीर को जिंक, विटामिन ई और ऑक्सीडेंट्स के साथ ही आयरन भी मिलता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने यानी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं. 

नींद आने में होती है आसानी 

कद्दू के बीजों को खाने पर शरीर को ट्रिप्टोफन अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो नींद ना आने की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. शरीर ट्रिप्टोफन को सेरेटोनिन में बदल देता है, जोकि फील गुड हार्मोन है और नींद लाने में मदद करता है. 

Advertisement
पाचन के लिए है अच्छा 

फाइबर से भरपूर होने के चलते कद्दू के बीज पाचन (Digestion) के लिए अच्छे साबित होते हैं. इन बीजों को खाने पर कब्ज की दिक्कत से भी फायदा मिलता है और पाचन बेहतर होता है सो अलग. इन बीजों का सेवन वजन घटाने में भी सहायक है इसीलिए इन्हें वेट लॉस डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

Advertisement
ब्लड शुगर रहता है सामान्य 

कद्दू के बीज खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं. कद्दू के बीज ब्लड शुगर रेग्यूलेट करते हैं और सेहत को फायदा देते हैं. इस चलते डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir
Topics mentioned in this article