चिलिचिलाती गर्मी के कारण हो गई हैं घमौरियां तो यहां बताए घरेलू नुस्खे देंगे राहत, बार-बार खुजाने की नहीं पड़ेगी जरूरत 

अगर आप भी गर्मी के कहर से परेशान हैं और शरीर पर जगह-जगह घमौरियों की दिक्कत हो गई है, तो यहां जानिए किस तरह इन घमौरियों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह दूर होगी घमौरियों की दिक्कत. 
नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में घमौरियों की दिक्कत जी का जंजाल बन जाती है. घमौरियां छोटे-छोटे लाल और सफेद दाने होते हैं जो गर्माहट के कारण निकल आते हैं. वहीं, जरूरत से ज्यादा पसीना आने और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी घमौरियों (Prickly Heat) की दिक्कत हो जाती है. घमौरियों में लगातार खुजली होने लगती है, जलन होती है और असहजता महसूस होती है. कई बार दिक्कत इतनी बढ़ जाती है कि व्यक्ति के लिए चैन से उठना और बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ज्यादातर लोगों को कमर, पीठ, गर्दन, चेहरे और हाथ-पैरों समेत जांघों पर घमौरियां (Ghamoriya) निकल आती हैं. ऐसे में अगर आप भी इन घमौरियों से परेशान हैं तो यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो घमौरियां से राहत दिला सकते हैं. 

Advertisement

बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज

घमौरियों से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Prickly Heat 

बर्फ आएगी काम - घमौरियां से राहत पाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप बर्फ को घमौरियां पर मल सकते हैं. ऐसा करने पर घमौरियों में होने वाली जलन और खुलजी (Itching) कम होती है और स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. 

Advertisement

चंदन का पेस्ट - चंदन के पाउडर या चंदन के पेस्ट से घमौरियों से राहत मिल सकती है. चंदन शरीर के तापमान को कम करने में सहायक होता है. ऐसे में घमौरियों पर चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं. इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाएं, सूखने तक रखें और फिर धोकर हटा लें. 

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी - घमौरियों के रामबाण नुस्खे में मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को गिना जाता है. मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाकर 15  मिनट रखें और फिर धोकर हटाएं. मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से स्किन की इंफ्लेमेशन और इरिटेशन कम होती है और त्वचा को कूलिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. 

Advertisement

एलोवेरा - त्वचा पर एलोवेरा लगाने से घमौरियां तो दूर होती ही हैं साथ ही स्किन पर होने वाली खुजली और इरिटेशन भी दूर होती है सो अलग. आप घमौरियों पर एलोवेरा का ताजा गूदा लगा सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे स्किन पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

Advertisement

कच्चा आम - घमौरियां कम करने के लिए कच्चे आम को काटकर पानी में उबाल लें. इस पानी में थोड़ा सेंधा नमक और चीनी मिलाकर पेस्ट बनाएं. ठंडा करके इस रस में रूई डुबोएं और घमौरियों पर मलें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Bumrah की Bowling, Rohit की Captaincy और 'Virat' बैटिंग, देश के नाम ऐतिहासिक जीत!
Topics mentioned in this article