इस एक सब्जी के रस से दूर होगी चेहरे की झुर्रियां, इस्तेमाल करना भी है चुटकियों का खेल

Wrinkles Home Remedies: चेहरे पर झुर्रियां दिखना शुरू हो गई हैं तो इन्हें कम करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाए जा सकते हैं. यहां भी ऐसा ही एक नुस्खा दिया जा रहा है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

Wrinkles Remedies: उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां निकलना शुरू हो जाती हैं. कई बार झुर्रियां निकलने की वजह उम्र नहीं बल्कि स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना होता है. धूप में रहना, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी भी झुर्रियों (Wrinkles) का कारण बनती है. इन झुर्रियों को कम करने में रसोई की एक सब्जी काम आ सकती है. यह सब्जी है आलू. चेहरे पर आलू का रस (Potato Juice) लगाया जा सकता है. यह झुर्रियां ही नहीं बल्कि झाइयों को कम करने में भी असरदार है. यहां जानिए चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए किस तरह आलू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

त्वचा को 10 गुना बेहतर बना देता है कुंकुमादि तेल, घर में कैसे बनाएं यह तेल जान लीजिए आप भी 

झुर्रियों के लिए आलू का रस | Potato Juice For Wrinkles 

आलू में विटामिन सी, विटामिन बी और कई अलग पोषक तत्व होते हैं. आलू आयरन, पौटेशियम, कैल्शियम, कॉपर और फॉस्फोरस का भी अच्छा स्त्रोत है. चेहरे पर आलू का रस लगाने के लिए सबसे पहले आलू को घिसें और फिर निचोड़कर रस निकाल लें. आलू के रस को चेहरे पर रूई की मदद से लगाया जा सकता है. झुर्रियों पर 10 मिनट आलू का रस लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार आलू के रस को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Advertisement

तलवों पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाएगा यह स्क्रब, खुद बनाकर साफ कर सकती हैं पैर

यह भी हैं इस्तेमाल के तरीके 

आलू के अलग-अलग फायदे पाने के लिए इसे फेस पैक (Face Pack) बनाकर भी लगा सकते हैं. आलू का फेस पैक बनाने के लिए 3 चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. इस फेस पैक से चेहरा निखर जाता है. 

Advertisement

डार्क स्पॉट्स कम करने के लिए दूध के साथ आलू का रस मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. एक कटोरी में 2 चम्मच दूध में एक छोटे आलू का रस मिलाएं और इस मिश्रण में थोड़ा ग्लिसरिन भी डाल लें. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर चेहरा धो लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article