आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो इस भूरी सब्जी का रस लगाएं डार्क सर्कल्स पर, चमक जाएगी स्किन 

अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताया नुस्खा इन डार्क सर्कल्स को छुड़ाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: आंखों के नीचे कई कारणों से डार्क सर्कल्स पड़ सकते हैं. डार्क सर्कल्स एलर्जी की वजह से भी हो सकते हैं, जेनेटिक्स का भी इसमें हाथ होता है. धुम्रपान करने से, त्वचा जरूरत से ज्यादा पतली होने की वजह से या फिर धूप की चपेट में आने के कारण भी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हो जाते हैं. इन डार्क सर्कल्स की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं. इन्हीं में से एक नुस्खा है आलू का इस्तेमाल. यहां जानिए किस तरह आलू के रस को डार्क सर्कल्स पर लगाने से आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरे कम हो जाते हैं.

सफेद बालों से परेशान हैं तो घर की इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर डाई, एक-एक बाल हो जाएगा काला 

डार्क सर्कल्स के लिए आलू का रस | Potato Juice For Dark Circles 

आलू का रस स्किन को एक्सफोलिएट करने और हाइड्रेट करने वाले गुणों से भरपूर होता है. आलू को घिसकर निचोड़ें और इस रस को आंखों के नीचे लगाकर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • डार्क सर्कल्स हटाने में टमाटर के रस (Tomato Juice) के भी फायदे नजर आते हैं. टमाटर के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गहरे डार्क सर्कल्स को हल्का कर देते हैं. एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच ही आलू का रस मिला लीजिए. इस तैयार मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. डार्क सर्कल्स कम होने में असर दिखता है. 
  • कच्चे दूध का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल्स पर किया जा सकता है. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कच्चे दूध को रूई में लेकर आंखों के नीचे लगाएं. इस दूध के लैक्टिक एसिड डार्क सर्कल्स को कम करने में असर दिखाते हैं. इससे रूखी त्वचा मॉइश्चराइज्ड भी हो जाती है.  
  • डार्क सर्कल्स पर एलोवेरा को लगाकर देखें. इसे रोजाना रात में सोने से पहले लगाया जा सकता है. इसे जस का तस ही 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद भी धोकर हटा सकते हैं. 
  • कॉफी पाउडर (Coffee Powder) में शहद मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. डार्क सर्कल्स कम होने में मदद मिलती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि कॉफी को जोर से रगड़कर ना छुड़ाएं, इससे स्किन के कटने-फटने का डर रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Pager Blast in Lebanon: लेबनान में 1000 लोगों को घायल करने वाले ब्लास्ट के पीछे कौन?
Topics mentioned in this article