औषधीय गुणों से भरपूर अनार के हैं कई फायदें, रोज एक मुठ्ठी खाने से नहीं होगी ये बामीरियां

Health tips: अनार जितना देखने में सुंदर लगता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट होता है. इसके सेवन से आपका स्वाद ही नहीं अच्छा होता बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. इसके पोषक तत्व आपको कई शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
P

Pomegranate benefits: अनार के लाल-लाल देने देखकर सभी का मन ललचाने लग जाता है. इसके लाल छोटे दाने (seeds) जब मुंह में घुलते हैं तो इसके मीठे स्वाद में खो जाने का मन करता है. क्या आपको पता है स्वाद से भरपूर इस फल में कई औषधीय गुण हैं, जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से राहत देते हैं. तो ये कहना गलत नहीं होगा कि अनार स्वाद और स्वास्थ्य दोनों पर खरा उतरने वाला खाद्य पदार्थ है. चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में अनार खाने से (pomegranate for health) आप किन स्वास्थ्य परेशानियों से बच सकते हैं. 

अनार खाने के हैं ये फायदे | pomegranate benefits  

  • फाइबर (fibre) से भरपूर अनार आपके पाचन तंत्र  (digestive system)को मजबूत बनाए रखने का काम करते हैं. आपको बता दें कि अनार का जूस (fruit juice) पीने से बेहतर है कि आप इसके बीच को खाएं. यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. एक कप पोमेग्रेनेट के बीज में 72 कैलोरी, 3.5 ग्राम फाइबर  और 12 ग्राम शुगर होता है.
  • हार्ट के लिए अनार के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. यह लो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करने का काम करते हैं. 
  • इसके अलावा अनार के दाने गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह गर्भ में पल रहे बच्चे के ब्रेन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से प्रेगनेंसी (pomegranate in pregnancy) रिस्क भी बहुत कम होता है.
  • वहीं, अनार खून की कमी को भी पूरा करता है. जिन लोगों को अनेमिया, पीलिया और आयरन की कमी हो उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. अनार सूखा रोग में भी खाना चाहिए. पोमेग्रेनेट अल्जाइमर की बीमारी को ठीक करने में भी मददगार है.
  • जिन लोगों को हमेशा थकान और कमजोरी महसूस होती है उन्हें अनार जरूर खाना चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. अनार में मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड आदि पाया जाता है, जो शरीर के लिए लाभदायक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल से लौटीं, अभिषेक और आराध्‍या भी दिखे साथ

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article