घर में लगा लिए ये पौधे तो स्किन केयर में इनका कर सकेंगी इस्तेमाल, चेहर की चमक देखते ही बनेगी 

Plants For Skin Care: ऐसे कई पौधे हैं जिनकी पत्तियों या फूलों को स्किन केयर में इस्तेमाल किया जाता है. इन पौधों को आप घर पर ही उगा सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
Plants For Healthy Skin: त्वचा की देखरेख में काम आते हैं ये पौधे. 

Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के लिए जिन घेरलू नुस्खों को आजमाया जाता है उनमें अनेक बार अलग-अलग पत्तों या फूलों का इस्तेमाल होता है. ऐसे में घर पर ही कुछ ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं जिन्हें आप अलग-अलग तरह से अपनी त्वचा पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. इन पौधों (Plants) से फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं, टोनर बना सकते हैं, स्किन जैल बनाया जा सकता है या फिर इनसे स्क्रब तैयार किया जा सकता है. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये पौधे जिन्हें घर में लगाना फायदे का सौदा साबित होता है. 

दूध वाली चाय की जगह पीकर देख लीजिए इन मसालों की हर्बल टी, पेट की चर्बी पिघलने लगेगी बर्फ की तरह 

त्वचा की देखरेख के लिए पौधे | Plants For Skin Care

तुलसी 

जिंक और विटामिन सी से भरपूर तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. तुलसी को त्वचा की देखरेख के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा को अंदरूनी रूप से निखारने के लिए तुलसी के पत्ते गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं, इस पानी को ठंडा करके फेस टोनर की तरह लगा सकते हैं या फिर तुलसी को पीसकर कच्चे दूध के साथ मिलाकर फेस पैक बना लें. 

सेहत बना देते हैं ये भूरे बीज, पेट, दिल और जोड़ों की दिक्कत हो जाती है छूमंतर 

एलोवेरा 

घरों में आमतौर पर एलोवेरा (Aloe Vera) लगाया ही इसलिए जाता है ताकि इसका इस्तेमाल स्किन केयर में किया जा सके. एलोवेरा के ताजे जैल को चेहरे पर लगाने से स्किन की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इस जैल को जस का तस चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसमें हल्दी, दूध या बेसन मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

गुलाब 

गुलाब के पौधे को उगाने पर जो गुलाब के फूल निकलते हैं उनसे कई अलग-अलग तरह के फेस मास्क बनाए जा सकते हैं. इस गुलाब से आप गुलाबजल भी तैयार कर सकती हैं. गुलाब की पखुंड़ियों को सुखाकर और पीसकर इनसे फेस पैक भी बनाया जा सकता है. 

गुड़हल 

गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) और पत्ते दोनों ही स्किन केयर में काम आते हैं. इन फूलों को पीसकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाया जा सकता है और इनके पत्तों को भी फेस पैक्स या स्क्रब बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. गुड़हल के फूलों के फायदे बालों पर भी देखे जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article