चेहरे पर जगह-जगह दिखने लगे हैं मुहांसे तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज, पिंपल्स के निशान तक नहीं आएंगे नजर 

Pimples Home Remedies: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह दूर होंगे ये जिद्दी मुहांसे. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Pimples Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी पिंपल्स की दिक्कत. 

Skin Care: त्वचा के छिद्रों में ऑयल और डेड स्किन सेल्स जम जाने पर एक्ने और पिंपल्स की दिक्कत होने लगती है. ये मुहांसे छोटे-बड़े हो सकते हैं. इनमें एक्सेस ऑयल और बैक्टीरिया पनपने से इंफ्लेमेशन बढ़ती है. किसी भी व्यक्ति को मुहांसों (Pimples) की दिक्कत हो सकती है. मुहांसे आमतौर पर खुद ही कुछ दिन में चले जाते हैं. लेकिन, कई-कई दिनों तक चेहरे पर नजर आने वाले मुहांसे किसी को अच्छे नहीं लगते हैं और अगर कभी अगले ही दिन कहीं जाना हो या किसी फंक्शन में शिरकत करनी हो तो मुहांसे वाला चेहरा लेकर जाने का मन नहीं करता. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इन पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनसे कम होने लगते हैं पिंपल्स. 

Fashion Day 2024: इन सेलेब्स का फैशन सेंस है सबसे हटकर, कुछ भी पहनते हैं तो बन जाती है खबर 

पिंपल्स दूर करने के लिए लगाएं ये चीजें 

एलोवेरा जैल 

चेहरे पर नजर आने वाले जिद्दी पिंपल्स को दूर करने के लिए जिस सफेद चीज का कमाल का असर नजर आता है वो है एलोवेरा. चेहरे पर एलोवेरा (Aloe Vera) लगाने पर त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो पिंपल्स को कम करने में भी असरदार होते हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती से निकले जैल को पिंपल्स पर लगाया जा सकता है. इसे रातभर लगाकर रखने के बाद अगले दिन धोकर हटाएं. कुछ दिन के इस्तेमाल से मुहांसे हट जाते हैं. 

Advertisement
हल्दी, अदरक और नींबू 

इस फेस पैक को बनाकर लगाने पर पिंपल्स का खात्मा हो जाता है. यह फैस पैक पिंपल्स वाले बैक्टीरिया को दूर करता है जिससे पिंपल्स कम होने लगते हैं. फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी, थोड़ा घिसा हुआ अदरक और आधा चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाकर इस मिश्रण में मिला लें. सभी चीजों को मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें. पिंपल्स कम होने में असर दिखने लगता है. 

Advertisement
शहद और दालचीनी 

एक्ने और पिंपल्स को कम करने के लिए शहद (Honey) और दालचीनी को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर मिनट रखें और फिर धोकर चेहरा साफ कर लें. स्किन पर ग्लो आने लगता है. इस फेस पैक से पिंपल्स वाले बैक्टीरिया हट जाते हैं. 

Advertisement
ग्रीन टी 

ग्रीन टी सीबम के प्रोडक्शन को कम करने में मदद करती है. इससे त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिसका असर पिंपल्स कम होने में दिखता है. एक कप ग्रीन टी को पका लें और उसे ठंडा करें. इस ठंडी ग्रीन टी में रूई का टुकड़ा डुबोकर चेहरे पर मलें. पिंपल्स की इंफ्लेमेशन कम होने में असर दिखता है और पिंपल्स का आकार कम होने लगता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Deepa Malilk ने Para-Athletes की खेलों में भागीदारी से जीत की ओर जाने के लिए सरहाना की और जोश भरा
Topics mentioned in this article