पूरे चेहरे पर पिंपल के हैं जिद्दी काले दाग? अप्लाई कर लीजिए इस दाल का फेस मास्क, एक महीने में स्किन हो जाएगी बेदाग और चमकदार

Pimple on face : चेहरे पर पड़े दाग से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का लोग इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फेस मास्क बताने वाले हैं जिससे आपके टीन एज वाले दाग एक महीने में कम होने लगेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
मसूर दाल (masoor dal) पेस्ट में आप नारियल तेल मिलाकर भी लगा सकती हैं चेहरे पर.

Skin care tips : टीन एज में हार्मोनल बदलाव बॉडी में तेजी से होते हैं जिसका असर चेहरे पर पिंपल के रूप में नजर आता है. कुछ लोग का समय के साथ पिंपल के दाग चले जाते हैं. लेकिन कुछ के लंबे समय तक जस का तस रहते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की क्रीम का लोग इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसा फेस मास्क (face mask) बताने वाले हैं जिससे आपके टीन एज वाले दाग एक महीने में कम होने लगेंगे. असल में हम यहां पर मसूर दाल फेस मास्क (masoor dal) के बारे में बताने वाले हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, विटामिन सी (vitamin c), विटामिन बी 6 (vitamin b6), विटामिन बी 2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Advertisement

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

मसूर दाल फेस मास्क

आपको बता दें कि यह फेस मास्क ड्राई स्किन (dry skin) वालों के लिए बहुत अच्छा होता है. यह स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करता है. साथ ही यह स्किन को एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है और दाग धब्बों से छुटकारा दिलाता है. तो चलिए जान लेते हैं इसको कैसे बनाना है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

मसूल दाल फेस मास्क कैसे बनाएं

  • आपको इस मास्क (mask) को बनाने के लिए सबसे पहले दाल को रात में भिगोकर रख देना है. फिर सुबह में इसको पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. फिर इसमें दो से 3 चम्मच दूध (milk) मिलाकर फेस पर लगा लेना है.

  • इसके अलावा आप इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) और शहद भी मिलाकर लगा सकती हैं. शहद से चेहरे पर नमी आएगी और मुल्तानी मिट्टी से स्किन की अच्छी से सफाई हो जाएगी. तो आप इन चीजों को भी मिलाकर फेस पर अप्लाई कर सकती हैं. अगर आप नियमित इसको करती हैं तो चेहरे के दाग धब्बे (spot on face) कम होंगे.

  • मसूर दाल (masoor dal paste) पेस्ट में आप नारियल तेल (coconut oil) मिलाकर भी लगा सकती हैं चेहरे पर. यह भी आपकी स्किन के लिए अच्छा होगा तो आप इसको भी ट्राई कर सकती हैं. इसके अलावा आप पेस्ट में टमाटर भी मिलाकर लगा सकती हैं, ये भी एक अच्छा फेस मास्क (face mask) है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान
Topics mentioned in this article