चेहरे पर नजर आने वाली गहरी झाइयों को कम कर सकता है एलोवेरा, बस लगाना होगा इस तरह

Hyperpigmentation: एलोवेरा में घर की कुछ चीजें मिलाकर लगाने पर झाइयों की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. झाइयों को हल्का करने में असरदार हैं ये नुस्खे. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
A

Pigmentation Home Remedies: झाइयां त्वचा की ऐसी दिक्कत है जो मेलानिन के बढ़ने पर होती है. मेलानिन से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन देखने में झाइयां अच्छी नहीं लगती हैं. ज्यादातर माथे, गालों और होठों के आसपास झाइयां (Pigmentation) नजर आने लगती हैं. झाइयों को कम करने के लिए बाजार की महंगी क्रीम लगाने पर भी यह गारंटी नहीं मिलती की झाइयां पूरी तरह से हट ही जाएंगी. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके झाइयों से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां एलोवेरा (Aloe Vera) के कुछ उपाय दिए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल झाइयों को हल्का करने में कमाल का दिखता है और जिन्हें नियमित रूप से लगाने पर झाइयां कम होने लगती हैं. आप भी इन प्राकृतिक नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. 

बेसन के ये 4 फेस पैक्स लगा लिए तो पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर पर ही चमक जाएगा चेहरा

झाइयों को कम करने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera To Reduce Pigmentation  

एलोवेरा में एलोइन और एलोसिन नामक केमिकल्स पाए जाते हैं जो जरूरत से ज्यादा बन रही मेलानिन सेल्स को कम करने में असरदार हैं. इसके अलावा, एलोवेरा के एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. इसमें सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. त्वचा को निखारने के साथ ही डैमेज से बचाने में भी एलोवेरा कारगर साबित होता है. यूं तो एलोवेरा को रोजाना सादा भी लगाया जा सकता है लेकिन एलोवेरा को कुछ चीजों को साथ मिलाकर लगाने पर यह झाइयों (Jhaiyon) को हल्का करने लगता है. 

Advertisement

सफेद बालों को फिर से काला बना देती हैं घर की ये 3 चीजें, कलौंजी भी आती है काम

एलोवेरा और नींबू 

एक कटोरी में नींबू का रस और एलोवेरा जैल को बराबर मात्रा में मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी और पिग्मेंटेशन कम होने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisement
एलोवेरा और शहद 

एक चम्मच शहद, आधा नींबू का रस (Lemon Juice) और 2 चम्मच एलोवेरा साथ मिलाकर लगाएं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर रखें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. झाइयां कम करने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

Advertisement
एलोवेरा और विटामिन ई 

विटामिन ई कैप्सूल को चेहरे पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. इससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं. इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर लगाने पर पिग्मेंटेशन की दिक्कत भी कम होने लगती है. एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जैल लेकर उसमें एक विटामिन ई कैप्सूल मिला लें. झाइयों के साथ-साथ पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और आधे घंटे बाद ही चेहरा धोएं. हफ्ते में एक बार लगाने पर असर नजर आने लगेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article