मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए गांठ बांध लें फिजिक्स वाला की यह बात, छूट जाएगी यह यह खराब आदत

मोबाइल की लत की समस्या टीन एज के बच्चों और युवाओं में बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है. इसका असर उनकी सेहत से लेकर पढ़ाई लिखाई पर पड़ने लगा है. फिजिक्स वाला ने इस आदत के बारे में में बात की.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मोबाइल पढ़ाई से डिस्ट्रेक्शन का बड़ा कारण माना गया है.

Tips to reduce mobile addiction; आज के समय में मोबाइल जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुका है. हालात ऐसे है कि अगर थोड़ी देर के लिए भी मोबाइल पास न हो तो लोगों को ऐसा लगता है मानो जिंदगी रुक गई है. मोबाइल हर समय हाथ में रहता है. यहां तक कि लोग बाथरूम में भी मोबाइल लेकर जाते हैं. यह समस्या टीन एज के बच्चों और युवाओं में बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है और इसका असर उनकी सेहत से लेकर पढ़ाई लिखाई पर पड़ने लगा है. मोबाइल की यह आदत अब लत (Mobile addiction) बन चुकी है. हाल ही में इंजीनियरिंग की कोचिंग देने वाले अलख पांडे, जो फिजिक्स वाला (Physics wallah) के नाम से मशहूर हैं, इस आदत के बारे में में बात की. उन्होंने टीन एज बच्चों और युवाओं को मोबाइल की लत से बचने के लिए कई टिप्स दिए. आइए जानते हैं मोबाइल की लत से बचने के लिए फिजिक्स वाला के टिप्स (Physics wallah's tips to reduce mobile addiction)

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

फिजिक्स वाला के मोबाइल की लत से बचाव के टिप्स (Physics wallah's tips to reduce mobile addiction)

मोबाइल के कारण डिस्ट्रेक्शन

मोबाइल पढ़ाई से डिस्ट्रेक्शन का बड़ा कारण बन जाता है. माबाइल जरूरी है लेकिन बच्चे सोशल मीडिया से लेकर इंटरटेनमेंट के लिए कंटेट की भरमार होने के कारण घंटों मोबाइल देखते रहते हैं और उन्हें समय का ध्यान नहीं रहता है.

Advertisement

निरंतर प्रयास की जरूरत

टीन एज बच्चे उम्र की ऐसी मोड़ पर रहते हैं, जहां उन्हें अपने आने जीवन की नींव रखनी होती है. इस समय वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. यह एक रेस की तरह होता है जिसमें जीतने के लिए निरंतर तेज दौड़ना पड़ता है. इस दौड़ में मोबाइल की लत बाधा डाल सकती है जिससे आपकी रफ्तार कम हो सकती है और पीछे रह जाने का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisement

युवा करते हैं फॉलो

इंजीनियरिंग की कोचिंग देने वाले अलख पांडे फिजिक्स वाला के नाम से मशहूर हैं और बड़ी संख्या में युवा इन्हें फॉलो करते हैं. युवा उनकी बातों को ध्यान से सुनते हैं और सफलता हासिल करने के लिए मानते भी हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra Congress List: कांग्रेस ने महाराष्ट्र के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की
Topics mentioned in this article