जानिए किन लोगों को सर्दियों में नहीं खाना चाहिए सरसों का साग, बिगड़ सकती है तबीयत

Sarso Ka Saag: सर्दियों के मौसम में सरसों का साग खूब खाया जाता है. लेकिन, इसे खाने के कई नुकसान भी हो सकते हैं और कुछ लोगों को इस साग को खाने से परहेज के लिए भी कहा जाता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Mustard Greens: मौसम बदल गया है और सर्दियों ने अंगड़ाई ले ली है. इस मौसम में अगर कोई चीज है जो सबसे ज्यादा अच्छी लगती है तो वो है इस मौसम का खानपान. बथुआ ही नहीं बल्कि बाजार में मेथी और पालक के साग की भी भरमार लग जाती है और प्लेट में जब मक्के की रोटी के साथ सरसों का साग (Sarso Ka Saag) आता है तो मजा ही आ जाता है. लेकिन, ऐसी कई स्थितियां हैं जिनमें सरसों का साग खाने से परहेज करने की जरूरत पड़ती है और लोगों को सरसों का साग सीमित मात्रा में या फिर पूरी तरह से ना खाने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए व्यक्ति को कब-कब सरसों का साग खाने से बचना चाहिए. 

फेस वॉश की जगह घर की इन चीजों से धोकर देखें चेहरा, दाग-धब्बे होंगे दूर और त्वचा बनेगी मुलायम

किसे नहीं खाना चाहिए सरसों का साग | Who Should Not Eat Sarso Ka Saag 

सरसों के साग में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, सी और के की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अतिरिक्त साग में पौटेशियम और कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा होती है. सरसों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं. लेकिन, कुछ लोगों को सरसों का साग (Mustard Greens) खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

गैस और पेट फूलना 

बहुत ज्यादा खाने पर ही नहीं बल्कि साग खाने पर भी पेट फूलने और पेट में गैस (Stomach Gas) बनने की समस्या हो सकती है. सरसों के साग को खासतौर से मक्के के साथ खाया जाए तो पाचन बिगड़ सकता है. इसके अलावा, साग खाने पर कब्ज या एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है इसीलिए जिन लोगों को पहले से ये दिक्कते हैं उन्हें सरसों का साग खाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

Advertisement
किडनी की दिक्कतें 

जिन लोगों को पहले से किडनी से जुड़ी दिक्कतें हैं उन्हें भी सरसों का साग खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. वहीं, जरूरत से ज्यादा सरसों का साग खाने से भी किडनी की दिक्कतें बढ़ सकती हैं. 

Advertisement
मेडिकेशन लेने के दौरान 

जो लोग ब्लड थिनिंग की मेडिकेशन ले रहे हैं उन्हें खासतौर से सरसों का सेवन ना करने के लिए कहा जाता है. सरसों के साग में विटामिन के की उच्च मात्रा पाई जाती है जो खून से जुड़ी मेडिकेशन के साथ अच्छा असर नहीं दिखाती है. 

Advertisement
कैसे खाएं सरसों का साग 

सरसों के साग को सादा बनाने के बजाय अलग-अलग मसालों के साथ बनाने की सलाह दी जाती है जिससे इसका बुरा असर पेट पर ना पड़े. सरसों के साग में छोटे कीड़े हो सकती हैं इसीलिए इसे ठंडे बहते पानी से धोना चाहिए. इसके अलावा, सरसों बनाते हुए इसमें हल्दी, जीरा, अदरक (Ginger) और अजवाइन डालने पर पेट खराब नहीं होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina
Topics mentioned in this article