शर्ट से बाहर निकलने को तैयार है पेट तो अब आपको सच में वजन कम करने की है जरूरत, बस ये करें और हो जाएं पतले

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने की दिक्कत से बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं. इन 5 आसान टिप्स को फॉलो करके आप एक ही हफ्ते में 2 से 3 किलो तक वजन कम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
10 Kg Weight Loss in 1 Week: इस तरह कर सकते हैं वजन को जल्दी से कम.

Weight Loss in 1 Week: निकले हुए पेट से लोगों को कई बार दिक्कत होती हैं. वजन ज्यादा होने के कारण कई बीमारियां भी हो सकती हैं. फिट रहना बहुत जरूरी है. जल्दी से जल्दी फर्क देखने के लिए कुछ लोग दवा का सहारा भी लेते हैं. लेकिन वजन कम करने वाली दवा के बहुत से साइड इफेक्ट हो सकते है. फिजिकली एक्टिव होना सबसे बेहतर विकल्प है. इन 6 टिप्स को फॉलो करके आप सिर्फ 10 दिन में काफी ज्यादा वजन कम कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए करें ये आसान काम | weight kam karne ka tarika

अच्छी तरह पिएं पानी

पानी पीना बहुत अच्छा होता है. रोज की भागदौड़ में पानी पीना कई बार लोग भूल जाते हैं. लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना है तो पूरे दिन में कम से कम 7 से 9 ग्लास पानी जरूर पिएं. पानी से आपके शरीर में जरूरी टॉक्सिन्स रीलिज होते हैं. साथ इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. 

वॉक जरूर करें

खाना खाने के बाद लोग या तो सो जाते हैं या बैठ जाते हैं. ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है. खाने के तुरंत बाद वॉक करने की आदत ढालें. इससे खाना अच्छी तरह से पच जाएगा और आपके बॉडी में चर्बी नहीं जमेगी.

सही डायट है बहुत जरूरी

वजन के बढ़ने में सबसे ज्यादा योगदान गलत खान-पान का होता है. मिलावटी चीजे, फास्ट फूड, जैसी चीजों को अपनी डेली डायट से दूर कर दें. कोशिश करें फाइबर रीच चीजों का ज्यादा सेवन करें. साथ ही नेचुरल शुगर खाने पर अधिक ध्यान दें.

हिसाब में ले नमक

रोज के खाने में अधिक नमक खाने से भी आपका पेट निकल सकता हैं. साथ ही इससे हाई बीपी की शिकायत भी हो सकती हैं. नमक ज्यादा मात्रा में पानी सोखता है जिससे आप फूले हुए नजर आएंगे.

                                              

Advertisement

                                                                                                    (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article