बच्चों को प्ले स्कूल भेजने की यह है सही उम्र, खेलते-खेलते ही बहुत कुछ सीखने लगते हैं बच्चे

अक्सर ही लोगों को इस बात की जल्दी रहती है कि वे कब बच्चों को प्ले स्कूल में डालें. लेकिन, बच्चों को प्ले स्कूल भेजने की सही उम्र का ध्यान रखना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बच्चों को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. खासतौर पर जब बच्चा छोटा हो तो कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता है. सबसे ज्यादा यह सवाल पूछे जाते हैं कि बच्चे को खाना खिलाने, स्कूल भेजने या फिर बाकी चीजों की सही उम्र क्या होती है. इसे लेकर लोग सबसे ज्यादा कंफ्यूज रहते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि बच्चे को प्ले स्कूल (Play School) में डालने की सबसे सही उम्र क्या होती है और क्यों आपको इसे फॉलो करना चाहिए.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज

बच्चों को प्लेस्कूल भेजने की सही उम्र 

सही उम्र में एडमिशन - कई लोग इस बात की जल्दी में रहते हैं कि उनका बच्चा कम उम्र में ही सब कुछ सीखने लगे. यही वजह है कि वो वक्त से पहले ही बच्चे को प्ले स्कूल में भेजने लगते हैं. हालांकि, कई बार ऐसा करना उल्टा भी पड़ सकता है. बच्चे को सही उम्र में ही प्ले स्कूल में डालना चाहिए. बच्चे को तभी प्ले स्कूल में भेजना चाहिए जब वो खुद चलना, बोलना और थोड़ा बहुत खाना सीख जाए. ध्यान रहे कि आप 5 साल की उम्र से पहले ही बच्चे को प्ले स्कूल में भेज दें, क्योंकि 3 या 4 साल में बच्चा तेजी से चीजों को सीखता है. आप तीसरे या चौथे साल में बच्चे को प्ले स्कूल भेज सकते हैं.

कई तरह से होता है विकास - प्ले स्कूल में बच्चे को तभी भेजें जब वो परिवार में सभी के साथ घुलना-मिलना सीख जाए. इससे उसे स्कूल में भी परेशानी नहीं होगी और साथ के बच्चों के साथ वो कई चीजें सीख सकता है. इसी दौरान बच्चों का सामाजिक विकास (Social Development) भी होता है जिसमें वो दूसरों के साथ रहना और व्यवहार करना सीखते हैं.

Advertisement

खेलते हुए सीखते हैं बच्चे - प्ले स्कूल में बच्चे को भेजने के कई फायदे हैं जिसमें बच्चे का भावनात्मक और शारीरिक विकास भी शामिल है. प्ले स्कूल में बच्चों को खेल-खेल में ही चीजें सिखाई जाती हैं. ऐसे में बच्चा शारीरिक और मानिसिक दोनों तरह से मजबूत होता है. इसके अलावा मानसिक विकास भी स्कूल के इस पहले चरण में ही होता है. इसीलिए आप सही उम्र में ही अपने बच्चे को प्ले स्कूल भेजें और उसकी हर एक्टिविटी पर खुद नजर रखें. 

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
West Bengal Flood: Mamata Banerjee के गुस्से ने कहां पर लगा दिया 18 किलोमीटर लंबा जाम?
Topics mentioned in this article